मानसून ने दी दस्तक, अगले 24 घंटे में तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

- in उत्तराखंड
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजधानी देहरादून समेत पहाड़ी क्षेत्रों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं कई जगह पर ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है।

मंगलवार को राजधानी देहरादून सहित उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। जिससे गर्मी से भी कुछ राहत मिली है। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 37.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं अब बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद है।

वहीं, सोमवार देर रात को पिथौरागढ़, चमोली, बदरीनाथ में बारिश के बाद तेज हवाओं से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटे के दौरान पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ तेज हवा और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। इसे देखते हुए चमोली और रुद्रप्रयाग में जिला प्रशासन सतर्क हो गया है।

28 और 29 जून को तेज बारिश के आसार

देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार इस बार मानसून सामान्य रहने की संभावना है। जबकि पिछले वर्ष सबसे अधिक बारिश चमोली में और सबसे कम बारिश ऊधमसिंह नगर जिले में हुई थी।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष जून में अभी तक (25 जून तक) 108.5 मिली मीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 11 प्रतिशत कम हैं, जबकि अभी तक 122.4 मिली मीटर बारिश होनी चाहिए थी।

आज  से मौसम करवट बदल सकता है। इस दौरान कई जगह बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा 28 और 29 जून को कुमाऊं के इलाकों में तेज बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्‍तराखंड: मानसून सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने अतिक्रमण के मसले को लेकर किया हंगामा

देहरादून: उत्‍तराखंड विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे