दिल्ली-एनसीआर में आज हो सकती है बारिश, मानूसन हुआ सक्रिय

- in दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर में कमजोर मानूसन के बाद एक फिर मानसून सक्रिय हो गया है। इस कारण गुरुग्राम समेत एनसीआर के अन्य शहरों में बूंदाबांदी का अनुमान है। जबकि शनिवार से तीन दिनों तक बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। बूंदाबांदी और बारिश के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर में आज हो सकती है बारिश, मानूसन हुआ सक्रिय

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण पूर्वी की ओर से चलने वाली हवाओं में 69 फीसदी आर्द्रता थी। जिसकी वजह से दिन में उमस का एहसास हुआ। बुधवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा।

85 फीसदी बादलों के कवर रहने के कारण आर्द्रता बुधवार देर शाम तक बरकरार रही। मौसम विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि शुरुआत में बारिश के बाद मानसून कमजोर हो गया। इसके कारण यहां बारिश नहीं हुई। अब फिर से मानसून सक्रिय हो रहा है। इसके कारण पश्चिमी विक्षोभ में परिवर्तन हो रहा है।

बृहस्पतिवार को आर्द्रता घटकर 50-60 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है। वहीं पूर्वी-दक्षिणी दिशा से करीब 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। जिससे लोगों को उमस से राहत मिलेगी। जबकि अधिकतम तामपान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आयुष्मान भारत योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री ने केजरीवाल पर साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री