एटीएम से नहीं निकल पाया पैसा मगर अकाउंट से कट गया, तो ऐसे 24 घंटे में पाएं वापिस

कभी ना कभी आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा कि जब आप एटीएम से पैसे निकलने गए और पैसा नही निकलता है, समस्या ये नही होती कि पैसा नही निकल समस्या तब हो जाती है जब पैसे आपके हाथ मे नही आते और आपके खाते से कट जाता है। बता दे कि अक्सर ऐसा तकनीकी खराबी की वजह से हो जाया करता है और एटीएम से पैसे निकालते वक्त हमारे हाथ में “सॉरी” की पर्ची आ जाती है। उसके बाद भी हम 2-3 बार लगातार कोशिश करते है कि शायद इस बार पैसे आ जाए पर ऐसा नहीं होता हैं बाद में तब हमारे दिमाग में यह बात आती है की कहीं हमारे खाते से पैसे कट तो नहीं गए और सच में ऐसा हो गया होता है।

एटीएम से नहीं निकल पाया पैसा मगर अकाउंट से कट गया, तो ऐसे 24 घंटे में पाएं वापिसऐसे स्थिति में सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसे हालात में क्‍या करें, क्योंकि खाते से पैसे कट जाना और बैंक फिर एटीएम का चक्कर काटना वह भी अपने बाकी के सभी काम छोड़ कर बहुत ही ज्यादा परेशानी वाला ही जाता है। खैर इसके लिए आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। जब आपके साथ ऐसी कोई हालात आ जाए तो जरूरी है की थोड़ी समझदारी से काम लीजिये, क्योंकि अक्सर देखा गया है की हड़बड़ी और नाराजगी में बहुत से लोग बिना किसी प्रूफ के इस बात की शिकायत करने बैंक पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें राहत नहीं मिल पाती।

आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अनावश्यक कट गए पैसे को आसानी से बिना परेशान हुए वापस पा सकते हैं, बता दे की ऐसी समस्या कभी भी किसी के साथ भी आ सकती है जिसके लिए RBI ने कुछ गाइडलाइंस बनाई हुई है। आपको बता दे की आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, चाहे आप अपने बैंक के एटीएम इस्‍तेमाल करें या किसी दूसरे बैंक का, कैश नहीं निकलने और अकाउंट से पैसा कटने की स्थिति में आप अपने बैंक की किसी भी नजदीकी ब्रांच से संपर्क कर सकते है। कभी कभी ऐसा भी होता है की यदि बैंक बंद हो गया है या फिर छुट्टी का दिन है तो ऐसी स्थिति में आप बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते है और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है ताकि आपकी समस्या को समाधान जल्द ही निकाल आजा सके। हालांकि इसके लिए बैंक अधिकतम एक सप्ताह का समय लेता है।

आपको यह भी बता दे की ऐसी किसी भी स्थिति में जब भी आप अपने बैंक से संपर्क जाए तो एटीएम से फ़ेल ट्रांजैक्शन वाली पर्ची अपने पास जरूर रखें, अगर ट्रांजेक्‍शन स्लिप नहीं निकली तो आप बैंक स्‍टेटमेंट दे सकते हैं। अपने ब्रांच में लिखित शिकायत करें और ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी को उसके साथ ही अटैच करना ना भूलें करें। बताना चाहेंगे की ट्रांजैक्शन स्लिप इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड आदि प्रिंट होता है जिसकी मदद से बैंक यह पता करता है की आपके साथ वाकई में ऐसा कुछ हुआ है या फिर आप बैंक को ही चुना लगा रहे है। अधिकारी के अनुसार कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और किसी वजह से एटीएम से पैसा नहीं निकलता है तो उसे कम से कम 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए, आमतौर पर देखा गया है की बैंक अपनी तरफ से हुई गलती पर एक दिन में अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर देता है।

 
Back to top button