वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, हर आदमी के शरीर से रात मे इस वक्त निकलती है आत्मा, खबर पढ़कर हिल जाएगा दिमाग..

वैज्ञानिक कहते हैं कि हमारी आत्मा शरीर से बाहर आ सकती है, जिसे सुनकर अद्भुत लगता है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसके बारे मे बहुत कम व्यक्ति जानते है. सभी के साथ यह नहीं होता है, लेकिन इसे हर कोई कर सकता है.

जब हम गहरी नींद में होते है, तो हमारे साथ कुछ अजीब चीजें होती हैं। मनुष्य की नींद पांच चरणों में विभाजित होती है, यह क्रिया नींद के अंतिम चरण में घटना हमारे साथ होती है, हमारी नींद के पहले चरण में सांस तेज हो जाती है, जबकि अंतिम चरण में सास धीमी हो जाती है, इसी बीच हमारी आत्मा हमारे शरीर को छोड़ देती है, और कहीं भी जा सकती है.

सुनने मे तो आपको यह एक कहानी लग रही होगी, लेकिन यह कोई कहानी नहीं है, बल्कि इस बात को विज्ञान ने इसे साबित कर दिया है. विज्ञान की भाषा मे इसे एस्ट्रल प्रोजेक्शन कहा जाता है.

 

एस्ट्रल प्रोजेक्शन मे जब हम गहरी नींद में होते है तो हमारी आत्मा अपने शरीर से निकल सकती है, यह भौतिक शरीर से अलग होने के साथ है पूरे ब्रह्मांड में यात्रा करने में सक्षम हो जाती है, जिसे सूक्ष्म यात्रा कहा जाता है.

क्या अपने कभी सुना है सेक्स करते हुए हुई मौत, तो यहाँ पढ़ें पूरी खबर

सूक्ष्म यात्रा का विचार कई संस्कृतियों में होता है, जो प्राचीन है. 19वीं शताब्दी मे एस्ट्रल प्रोजेक्शन की आधुनिक शब्दावली को थियोसोफिस्ट द्वारा बनाया और बढ़ावा दिया जा चुका है. जिसका कभी-कभी सपने और ध्यान के साथ तुलना की जाती है.

Back to top button