मोहम्मद शमी को दोहरा झटका, BCCI ने अनुबंध सूची से किया बाहर

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का केंद्रीय अनुबंध बुधवार को रोक दिया क्योंकि उनकी पत्नी ने उन पर घरेलू हिंसा और दूसरी औरतों से संबंध के आरोप लगाए हैं. बीसीसीआई ने जिन 26 अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची जारी की है उनमें शमी का नाम शामिल नहीं है जबकि उन्होंने हाल में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में भारत की एकमात्र टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी. शमी ने मैच की दूसरी पारी में 28 रन देकर पांच विकेट लिए थे. पिछले सत्र में शमी को बी-वर्ग में शामिल किया गया था.

मोहम्मद शमी को दोहरा झटका, BCCI ने अनुबंध सूची से किया बाहर

अधिकारी ने कहा, ‘‘बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी की निजी जिंदगी से जुड़ी तमाम रिपोर्टों पर संज्ञान लिया है. यह पूरी तरह से निजी मामला और बीसीसीआई का इससे कोई लेना देना नहीं है. लेकिन इस मामले से जुड़ी महिला कोलकाता में पुलिस आयुक्त से मिली है तो बीसीसीआई की तरफ से यह विवेकपूर्ण होगा कि वह किसी तरह की आधिकारिक जांच का इंतजार करे.’’ 

उन्होंने कहा, “इसलिए फिलहाल मोहम्मद शमी का नाम आज जारी केंद्रीय अनुबंध सूची से हटा दिया गया. हम फिर से दोहराना चाहेंगे कि इस फैसले का शमी की एक खिलाड़ी के रूप में योग्यता से कोई लेना देना नहीं है बल्कि यह वर्तमान परिस्थितियों में बचाव के लिये लिया गया है.” 

माना जा रहा है कि बीसीसीआई को चिंता है कि अगर शमी के खिलाफ लगाए गए आरोप सही साबित होते हैं तो बोर्ड की छवि खराब हो सकती है. हसीन जहां ने सोशल मीडिया पोस्ट में शमी पर मारपीट का आरोप लगाया है लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इन दोनों को‘ झूठा’ करार दिया है. हसीन जहां ने हालांकि इस 27 वर्षीय खिलाड़ी से तलाक नहीं मांगा है.

शमी ने भारत की तरफ से 30 टेस्ट मैचों में 110 विकेट लिए हैं. चोटों से जूझने वाले इस तेज गेंदबाज ने 50 वनडे और सात टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं जिनमें उन्होंने क्रमश: 91 और आठ विकेट लिए हैं. उत्तर प्रदेश का यह क्रिकेटर बंगाल की तरफ से खेलता है. हाल में हसीन जहां के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें डालने के कारण उनके खिलाफ अपशब्दों का उपयोग किया गया था. उन्हें ट्रोल करने वालों ने तस्वीर में हसीन जहां की पोशाक को अनुचित बताया था. 

अचानक मुंबई इंडियंस ने लिया चौकाने वाला फैसला, अर्जुन तेंदुलकर को मिला मौका..

बीसीसीआई की वार्षिक अनुबंध की सूची में शामिल इस नए वर्ग को ए-प्लस कहा गया है, जिसमें कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के नाम हैं. इन सभी को इस वर्ग में रखे जाने के कारण सालाना तौर पर सात करोड़ रुपये मिलेंगे. धवन को पिछले सत्र में सी-वर्ग में रखा गया था.

भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को ए-वर्ग में रखा गया है और उन्हें सालाना तौर पर पांच करोड़ मिलेंगे.  इस बीच, 19 महिला खिलाड़ियों को भी तीन वर्गो ए, बी और सी में विभाजित किया गया है. ऐसे में ए-वर्ग में वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना शामिल हैं. इन सभी को सालाना तौर पर 50 लाख रुपये मिलेंगे. महिलाओं के अनुबंध में बी-वर्ग में शामिल खिलाड़ियों को सालाना रूप से 30 लाख और सी-वर्ग की खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये मिलेंगे. सी-वर्ग इस साल बनाया गया है. 

 
Back to top button