मोदी सरकार ने 9 करोड़ लोगो के खाते में डाले दो- दो हजार रुपये, ऐसे… करे तुरंत चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की छठी किस्त के तहत करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में 17,100 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है. बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्तों में कुल 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है. अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो नीचे दिए गए तरीके से अपनी किश्त की जानकारी ले सकते हैं. हम बता रहे हैं पीएम किसान निधि योजना से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में…

5 आसान स्टेप्स में चेक करें अपनी किश्त…

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

2. वेबसाइट के राइट साइड में दिए ‘Farmers Corner’ के विकल्प पर पहुंचें.

5. विकल्प का चुनाव करने के बाद, उसका नंबर भरना होगा और ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा. इतना करने के बाद आपको अपने सभी किश्तों की जानकारी मिल जाएगी.

ध्यान रहे, अगर इस पेज पर आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिखे तो इसका सीधा सीधा मतलब है कि आपके खाते में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो कि कुछ ही दिनों में आपके खाते में पहुंच जाएगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए 3 डॉक्यूमेंट्स जरूरी

1. आधार कार्ड नंबर

2. बैंक अकाउंट नंबर

3. बैंक अकाउंट का आधार नंबर से लिंक होना

बता दें कि दिसंबर, 2018 को शुरू की गई पीएम-किसान योजना के तहत 9.9 करोड़ से भी अधिक किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का प्रत्यक्ष नकद लाभ प्रदान किया गया है. इसने किसानों को अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने-अपने परिवारों को आवश्‍यक सहारा देने में मदद पहुंचाई है. पीएम-किसान योजना के तहत पैसे को सीधे तौर पर ‘आधार से लिंक’ लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है ताकि बीच घोटाले की संभावना को खत्म किया जा सके और पैसा सीधे किसानों तक पहुंचे.

कब-कब मिली किसानों को सम्मान निधि की किस्त…?

> पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी

> दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी

> तीसरी किस्त – अगस्त में जारी की गई थी

> चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई

> पांचवीं किस्त – 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई

> छठी किस्त – 1 अगस्त से पैसा आना शुरू

कौन लोग हैं फायदे के हकदार?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अंतिम बजट में किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की. इसके तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से मदद दी जा रही है. केवल वह किसान ही इस सरकारी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन है. इसके तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की लिस्ट में शामिल लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रुपये दिए जाएंगे.

किसे नहीं मिलेगा इसका लाभ?

योजना के नियमों के मुताबिक ऐसे किसी भी सेवानिवृत्त कर्मचारी या पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपए या उससे अधिक है, वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते. रजिस्टर्ड डॉक्टर्स, इंजीनियरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वास्तुकारों तथा उनके परिवार के लोग भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.

मिलने पर यहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline No. 155261) या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.

Back to top button