मोदी सरकार ने किया इस खास योजना का ऐलान, हर 6 महीने पर मिलेगा…

बीते 1 जुलाई को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक खास स्कीम को लॉन्च किया है. इस स्कीम का नाम टैक्सेबल फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड है. इस स्कीम के तहत निवेश करने वाले निवेशकों को हर 6 महीने पर मुनाफा मिलेगा. 

दरअसल, ये एक बॉन्ड स्कीम है. इसमें निवेश के लिए आपको बॉन्ड खरीदना पड़ेगा. ये बॉन्ड 7 साल के होंगे और इनके ऊपर साल में दो बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्याज दिया जाएगा.

मान लीजिए कि आपने अभी इस बॉन्ड में निवेश कर दिया तो आपको एक जनवरी 2021 को इसका ब्याज मिलेगा. ये ब्याज 7.15 फीसदी की दर से होगा.

हर अगली छमाही के लिए छह-छह महीने के बाद ब्याज को नए सिरे से तय किया जाएगा. छह महीने पूरे होते ही ब्याज का पैसा निवेशक के अकाउंट में जमा हो जाएगा.

बॉन्ड में कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. वहीं, निवेश की कोई अधिकतम ​लिमिट नहीं है.

कैसे कर सकते हैं निवेश
बॉन्ड को किसी भी सरकारी बैंक, IDBI बैंक, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक से खरीदा जा सकता है. कैश के जरिए अधिकतम 20 हजार रुपये का बॉन्ड खरीदा जा सकता है.

इसके अलावा ड्राफ्ट, चेक और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड से भी बॉन्ड खरीदा जा सकता है. यहां बता दें कि बॉन्ड को केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप में खरीदा जा सकेगा.

हालांकि, यह टैक्स सेविंग बॉन्ड नहीं है, इसलिए इस पर मिलने वाले ब्याज से होने वाली कमाई पर नियमानुसार इनकम टैक्स भरना होगा.

Back to top button