चमत्कार: ऐतिहासिक तीर्थ स्थल नाग देवता मंदिर के पास मिली प्राचीन गुफा अब ग्रामीणों ने की खुदाई बंद

गांव सुमाह स्थित ऐतिहासिक तीर्थ स्थल नाग देवता मंदिर के पास मिली प्राचीन गुफा की खबर मीडिया में आने के बाद वीरवार को मंहत और ग्रामीणों ने खुदाई बंद कर दी है।

करीब डेढ़ सौ फुट खुदाई करने के बाद महंत ने कहा कि अब प्रशासन और पुरातत्व विभाग से मंजूरी लेने के बाद खुदाई दोबारा शुरू की जाएगी। वहीं, उन्होंने प्रशासन को इसकी जानकारी दे पाने में असमर्थता जताई है।

कस्बे से बीस किलोमीटर दूर ऐतिहासिक धार्मिक स्थल गांव सुमाह स्थित गुफा के पास एक अन्य गुफा मिलने पर मंहत और ग्रामीणों ने दो हफ्ते में करीब डेढ़ सौ मीटर खुदाई कर दी।

खुदाई में एक शिवलिंग और अन्य समान मिला है। गुफा मिलने की खबर मीडिया में आने के बाद वीरवार को खुदाई रोक दी गई। महंत ने बताया कि आगे की खुदाई प्रशासन और पुरातत्व विभाग से मंजूरी मिलने के बाद ही की जाएगी।

वहीं, दूसरी ओर ग्रामीणों का कहना है कि नाग देवता स्थान पर आगे ही एक प्राचीन काल की गुफा है, जो स्थानीय लोगों की आस्था का केंद्र है। एक अन्य गुफा मिलने पर लोगों की आस्था और बढे़गी।

इस पर सरकार को खुदाई करके गुफा के रहस्य का पता लगाना चाहिए। महंत द्वारिका दास ने कहा कि आगे की खुदाई प्रशासन और सरकार से मंजूरी मिलने के बाद की जाएगी।

इसमें लोगों का सहयोग रहेगा। गुफा में कई धार्मिक रहस्य खुलाने की संभावना है। एसडीएम गोपाल सिंह ने बताया कि गांव सुमाह में गुफा मिलने की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो ग्रामीणों को वहां किसी प्रकार खुदाई नहीं करनी चाहिए। इस संबंध में प्रशासन और पुरातत्व विभाग को जानकारी दी जानी चाहिए।

Back to top button