शराब पीकर बजट पेश करते हैं इस देश में मंत्री, पूरी खबर पढ़कर हो जाओगे हैरान…

जिस तरह कोई आम आदमी अपने घर का बजट बनाता है कि उसे महीने में या साल में कितना खर्च करना है और किन-किन चीजों पर करना है, ठीक उसी तरह अलग-अलग देशों की सरकारें भी हर साल अपना बजट बनाती हैं, जिसमें मुख्य रूप से सरकार की आमदनी और खर्च का हिसाब-किताब होता है। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां इस महत्वपूर्ण कार्य को शराब पीकर भी किया जा सकता है। सुनने में बेहद अजीब लगे पर ब्रिटेन में एक ऐसा कानून है कि बजट वाले दिन वहां का चांसलर चाहे तो शराब पीकर भी बजट पेश कर सकता है।

ब्रिटेन की संसद ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में बजट पेश करने वाले मंत्री को चांसलर कहा जाता है। ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक चांसलर शराब पीकर भी हाउस ऑफ कॉमन्स में बजट पेश कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ के रूल बुक में इसके लिए नियम भी बना हुआ है। हालांकि, संसद में केवल चांसलर ही शराब पीकर बजट पेश करने के अधिकार रखता है और वह ऐसा सिर्फ एक दिन ही कर सकता है

ब्रिटेन में बजट से जुड़ी एक और अजीबोगरीब बात है। यहां बजट पेश करने के लिए 100 सालों तक एक ही ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया था। उस ब्रीफकेस को साल 1860 में ब्रिटेन के चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए बनाया गया था, जिसमें उन्हें देश का बजट पेश करना था। इस बजट ब्रीफकेस का नाम स्कारलेट था।

Back to top button