कृषि कानून रद्द करने का बिल सदन में पेश करेंगे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली: लोक सभा के लिस्ट ऑफ बिजनेस के मुताबिक, सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को सदन में पेश करेंगे. सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है.

कृषि कानूनों को रद्द करने की प्रक्रिया

लोक सभा से पारित हो जाने के बाद ये विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा में पेश किया जाएगा. दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

पीएम मोदी ने किया था ये वादा

दरअसल, इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए ये वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को कैबिनेट की मंजूरी

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोक सभा में लिस्ट कर दिया है.

Back to top button