वायरल हुई जानवर को दूध पिलाती हुई महिला की फोटो

एक ओर जहां आए दिनों नवजात बच्चों को उनके परिजन कचरे और नाले में फेंक रहे हैं, वहीं दूसरी ओर एक जगह ऎसी भी है जहां जानवरों से अपने बच्चे जैसी ममता रखते हुए महिलाएं उन्हें अपना दूध पिलाती है. एक ऎसी ही महिला का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.जानवर को दूध

यह फोटो शेफ विकास खन्ना ने इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपलोड किया है. इस फोटो में एक महिला हिरण के बच्चे को मां की तरह दूध पिलाती दिख रही है. इस फोटो के साथ विकास ने पोस्ट में बताया कि इस महिला ने कईं हिरण के बच्चों को मरने से बचाया है. यह फोटो बिश्नोई समाज की महिला का है. गौरतलब है कि बिश्नोई समाज की महिलाएं न सिर्फ जानवरों को पालती हैं, बल्कि अपने बच्चे की तरह उनका देखभाल करती हैं. सिर्फ महिलाएं ही नहीं, इस समाज के पुरुष भी हिरण के बच्चों को परिवार की तरह पालते हैं और शिकारियों से इनकी रक्षा करते हैं.

अब सिर्फ 500 रुपये खर्च करें, और आपकी बाइक का भी एवरेज हो जायेगा 150+

विकास ने फोटो अपलोड करते हुए लिखा- “मानवता का सबसे बड़ा रूप दया है. इस महिला ने मुझे बताया उन्होंने कई अनाथ और जख्मी हिरण के बच्चों को अपना दूध पिलाकर बड़ा किया है.” विकास ने राजस्थान के जोधपुर के पास यह फोटो ली है. इस फोटो को करीब 28 हजार लोग लाइक कर चुके हैं. 

Back to top button