उत्तराखण्ड: केदारनाथ में अभिषेक के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंच रहा दूध

रुद्रप्रयाग: बाबा केदार के अभिषेक को प्रतिदिन गाय का दस लीटर दूध फाटा से हेलीकॉप्टर के जरिये केदारनाथ पहुंचाया जा रहा है। इसी दूध से नित्य पूजाएं भी संपन्न हो रही हैं। वहीं, ठंड अधिक होने के कारण अब तक श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की गाय को गौरीकुंड से केदारनाथ नहीं पहुंचाया जा सका है।उत्तराखण्ड: केदारनाथ में अभिषेक के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंच रहा दूध

गाय के केदारनाथ पहुंचने पर उसी के दूध से बाबा का अभिषेक होगा। केदारनाथ में बाबा का अभिषेक प्रतिदिन गाय के दूध से करने की परंपरा है। इसके साथ ही रुद्राभिषेक व अन्य नित्य पूजाओं के लिए भी गाय के दूध की जरूरत होती है। लेकिन, धाम में ठंड अधिक होने के कारण फिलहाल यहां गाय नहीं रखी जा सकती। 

ऐसे में मंदिर समिति की ओर से रोजाना गाय का दस लीटर हेलीकॉप्टर से केदारनाथ मंगवाया जा रहा है। मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि समिति ने पूर्व में केदारनाथ में गाय पालकर उसके दूध से ही मंदिर में अभिषेक व नित्य पूजाएं संपन्न करने का निर्णय लिया था।  लेकिन, धाम में ठंड अधिक होने के कारण गाय को अभी गौरीकुंड में ही रखा गया है। मौसम के अनुकूल होते ही गाय केदारनाथ पहुंचा दी जाएगी। इसके बाद दूध हेलीकॉप्टर से मंगाने की जरूरत नहीं रहेगी। 

Back to top button