मौसम विभाग का अलर्ट: नए साल पर ठण्ड से कुछ ऐसा…. होगा लोगों का हाल

दिल्ली में आधी रात की बूंदाबादी के बाद ठंड का टॉर्चर और बढ़ गया है.. इस बार न्यू ईयर पर ठंड और बढ़ेगी, पारा और गिरेगा. पहाड़ों पर भी बर्फबारी फिर से शुरू हो गई है. मसूरी में मौसम की पहली बर्फ बारी हुई. तो वैष्णो देवी में भी बर्फ की फुहारें बरस रही हैं.

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में शीत लहर का प्रकोप तेज हो गया है. सर्दी और कोहरे के डबल अटैक के साथ राजधानी के लोगों की दिक्कत आज से और बढ़ने वाली है.

दिल्ली वालों पर दोहरी मुसीबत

इधर, दिल्ली वालों की मुश्किल दोहरी हो चुकी है. यहां सर्दी के साथ धुंध ने जीना मुहाल कर दिया है. लेकिन बड़ी मुसीबत ये है कि आने वाले दिन लोगों के लिए और मुश्किल भरे हो सकते हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पारा गिरने की भविष्यवाणी की है. दिल्लीवालों को कड़ाके की ठंड के बीच नए साल का स्वागत करना पड़ सकता है.

बेहद कम हो गई विजिबिलिटी

दिल्ली में कोहरा इतना गहरा है कि सूरज के आसमान में चढ़ने के बाद भी इसका असर बना हुआ है. सर्दी और कोहरे का डबल अटैक लगातार दिल्लीवासियों को परेशान कर रहा है. हर जगह कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां रेंग कर चलने पर मजबूर दिखीं.

नए साल पर 5 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

मौसम विभाग की मानें तो नया साल शुरू होने से पहले दिल्ली एनसीआर में तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है. यानी दिल्ली एनसीआर वाले भयंकर सर्दी के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार रहें. मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी भी कर दिया है.

उत्तर भारत का कोई शहर नहीं जो मौसम की मार से अछूता हो. यूपी में ठंड के साथ कोहरे ने कोहराम मचाया तो पंजाब में भी कोहरे की भारी मार पड़ी है. हिमाचल के कई इलाकों में पारा जमाव बिन्दु के इर्द गिर्द घूम रहा है तो उत्तराखंड भी जीरो डिग्री के पास है.

उत्तर भारत में ठंड का कहर

यूपी से लेकर उत्तराखंड, हरियाणा से लेकर पंजाब और चंडीगढ़ से लेकर हिमाचल तक सर्दी का सितम जारी है. हिमाचल में ठंड का प्रकोप जारी है. अर्से बाद शिमला में दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास बना हुआ है. पहाड़ों पर अच्छी बर्फ़बारी की वजह से पूरा राज्य जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है.

हिमाचल ही नहीं हरियाणा में भी ठंड जीरो डिग्री की तरफ लुढ़क रहा है. हिसार में हाड को कंपा देने वाली ठंड बढ़ गई है. यहां न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री पर पहुंच गया है. ठंड के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

कश्मीर में जम गया पानी

जम्मू कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में मौसम ने जीवन को दुश्वार बना दिया है. यहां इतनी ज्यादा ठंड पड़ रही है कि पाइप में ही पानी जम जा रहा है. पेड़ों से गिरती हुई ओस की बूंदे बर्फ बन चुकी हैं. चारों तरफ बर्फ ही बर्फ है.

अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो कश्मीर के कई इलाकों में पारा माइनस में चला गया है. लेकिन मौसम की ये मार सिर्फ एक-दो दिन या हफ्तेभर की नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक ऐसा ही मौसम अभी काफी समय तक बना रहेगा.

Back to top button