मौसम विभाग: आज मौसम अचानक बदल सकता है करवट आंधी-बारिश की जताई आशंका

मौसम विभाग ने बुंदेलखंड  और राजधानी लखनऊ  के आसपास के जिलों में आज शाम तक मौसम के तेजी से करवट लेने का अनुमान लगाया है. विभाग का अनुमान है कि इन जिलों में एक बार फिर से धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. आंधी की रफ्तार 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार जिन जिलों में शाम तक मौसम बदलेगा, उनमें बुंदेलखंड के झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर जिले शामिल हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ सहित आसपास के जिले सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई कन्नौज, बरेली और संभल में भी मौसम बदल जाएगा.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आज बुधवार और गुरुवार को 2 दिनों में आंधी और बारिश का हल्की संभावना है लेकिन इसके बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम खुल जाएगा. अगले चार-पांच दिनों तक मौसम खुलने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इससे पहले 19 मई तक के लिए जारी मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रोज थोड़ी-थोड़ी गर्मी बढ़ती जायेगी. बुन्देलखण्ड में इसका खासा प्रकोप देखने को मिलेगा.

झांसी और आगरा में तेजी से बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक झांसी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इसी तरह आगरा में भी तापमान 42 तक पहुंचेगा. लखनऊ में अभी 36 डिग्री के आसपास तापमान चल रहा है, जो अगले कुछ दिनों में बढ़कर 40 के पार चला जायेगा. इसी तरह वाराणसी में भी तापमान 40 के आसपास जायेगा. कुल मिलाकर प्रदेश के कुछ पश्चिमी जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में तापमान 40 डिग्री को पार कर जायेगा.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मिल रही थी राहत

अप्रैल और मई के महीने में अभी तक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी से राहत मिलती आ रही थी. इसी की वजह से आंधी बारिश का सिलसिला चल रहा था लेकिन, इस हफ्ते इसमें कमी आयेगी. यही वजह है कि गर्मी बढ़ेगी. हालांकि ये भी सच है कि तापमान में ये बढ़ोतरी भी पिछले सालों की तुलना में कम ही है. लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गर्मी से असली सामना जून के महीने में हो सकता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button