26 फरवरी को होगी पीपुल्स एलायंस फार गुपकार डिक्लेरेशन के सदस्यों की बैठक

पीपुल्स एलायंस फार गुपकार डिक्लेरेशन पीएजीडी के सदस्यों की एक बैठक 26 फरवरी को होगी। इसमें जम्मू कश्मीर के मौजूदा हालात, परिसीमन आयोग की अंतरिम रिपोर्ट पर विचार विमर्श के साथ ही पीएजीडी देश के विभिन्न हिस्सों में बुद्धिजीवियों और सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ संपर्क के लिए अपना एक प्रतिनिधिमंडल भी तय करेगा।

पीएजीडी के अध्यक्ष डा फारुक अब्दुल्ला ने यह बैठक श्रीनगर स्थित अपने निवास पर बुलाई है। इसमें पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती, माकपा नेता मोहम्मद युसुफ तारीगामी और अवामी नेशनल कांफ्रेेस के कार्यवाहक अध्यक्ष मुजफ्फर शाह समेत पीएजीडी के सभी प्रमुख सदस्य भाग लेंगे।

संबधित सूत्रों ने बताया कि डा फारुक अब्दुल्ला के निवास पर होने वाली इस बैठक को स्थानीय राजनीतिक हल्कों में बड़ी अहमियत दी जा रही है। यह बैठक परिसीमन आयेाग की अंतरिम रिपोर्ट के बाद हो रही है। पीएजीडी के सभी घटक परिसीमन के खिलाफ हैं। प्रस्तावित बैठक में परिसीमन आयोग की अंतरिम रिपोर्ट और जम्मू कश्मीर के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा के साथ ही पीएजीडी अपनी अगली रणनीति को भी तय करेगा। इनका प्रयास रहेगा कि सभी राजनीतिक दलों के समर्थन से जम्मू-कश्मीर के मुद्दों को राष्ट्र स्तर पर उठाया जाए।

इसके अलावा पीएजीडी अपने घटक दलों के प्रमुख नेताओं एक प्रतिनिधिमंडल भी इस बैठक में तैयार करेगा जो अनुच्छेद 370 और परिसीमन के मुददे पर देश के विभिन्न हिस्सों में एक जनसंपर्क अभियान चलाएगा। यह प्रतिनिधिमंडल विभिन्न राज्यों का दौरा करेगा और स्थानीय सीविल सोसाईटी, बुद्धिजीवियों और प्रमु़ख राजनीतिक नेताओं के साथ संपर्क कर उन्हें जम्मू कश्मीर में हुए संवैधानिक बदलाव के खिलाफ अपने पक्ष से अवगत कराएगा। यह दल जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 की पुनर्बहाली के लिए आम राय बनाने का प्रयास करेगा। 

पीएजीडी को उम्मीद है कि सभी राज्यों की मदद से जम्मू-कश्मीर के अहम मुद्दोें का निवारण करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाया जाएगा।

Back to top button