PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी इस तरह करेगा भारत में वापसी

चौकसी का वैध पासपोर्ट फरवरी-2018 में रद्द हो चुका है। अब एंटीगुआ में मौजूद मेहुल चौकसी पर हवा, पानी और जमीन पर पाबंदी लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय और उच्चायोग के अधिकारी सोमवार को एंटीगुआ व बारबुडा सरकार के साथ बैठक करेंगे।

बता दें कि जांच एजेन्सी ने मेहुल चौकसी को भारत लाने के लिए इंटरपोल की मदद ली है। बाद में इंटरपोल ने ही चौकसी के एंटीगुआ में होने की जानकारी दी थी। इसके बाद विदेश मंत्रालय एवं जाँच एजेन्सी ने चौकसी को लाने के लिए वहां की सरकार के साथ पत्राचार शुरू किया है। साथ ही विदेश मंत्रालय ने उन दोनों देशों में आरोपी मेहुल की आवाजाही पर रोक लगाने का आग्रह किया है। 

सोमवार को होने वाली बैठक में चौकसी की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए जाने का फ़ैसला लिया जा सकता है। बता दें कि 13400 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल के बारे में कुछ समय पहले भारतीय जांच एजेन्सी को यह पता चला था कि उसके पास एंटीगुआ का पासपोर्ट ही नहीं, बल्कि वहाँ की नागरिकता भी है। इसी के चलते अब विदेश मंत्रालय ने इन दोनों देशों में मेहुल के हवा, पानी और जमीन पर आने-जाने की पाबंदी लगाने की माँग की है। 

Back to top button