मांस मछली से भी ज्यादा प्रोटीन देती है ये चीज

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है हेल्दी आहार लेना. अक्सर लोग हेल्दी चीजों में नॉन वेज लेना जरूरी समझते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि मीट या फिर अंडे में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. बता दें कि एक अंडे में 11 से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है और 100 ग्राम मीट में 20 से 22 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा होती है.

ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट है खाने में अंकुरित अनाज शामिल करना. अंकुरित अनाज में मांस-मछली जैसी नॉन वेज चाजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. 10 ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है, जो बॉडी मजबूत करने में मददगार है.

जिम करने के दौरान अगर ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए मंहगे-मंहगे प्रोडक्टस लेने को कहता है, ज्यादा मात्रा में दूध, अंडे, मीट या मछली लेने की सलाह देता है तो आप उसकी जगह पर अंकुरित अनाज भी ले सकते हैं इसे खाने से भी उतनी ही मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और आपके मसल्स भी उतने ही स्ट्रॉन्ग होंगे.

इस पौधे की पत्तियां दूर कर देती है ये बड़ी बीमारी

अंकुरित अनाज सिर्फ प्रोटीन की ही नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लिए कैलोरी की जरूरत को भी पूरी करता है. करीब 20 ग्राम अंकुरित चने में 400 कैलोरी होती है. यह इतनी कैलोरी है जो कि आपको कई अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी.

Loading...

Check Also

यह दवा महिलाओं को सेक्स करने के लिए बना देती है पागल, खाते ही मात्र दो मिनट के अन्दर ही…

डिप्रेशन से परेशान महिलाओं में भले ही डिप्रेशन की दवा काम न करे लेकिन यह …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com