मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में हुई वापसी, PM मोदी के खिलाफ की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पार्टी नेता मणिशंकर अय्यर का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। इसके बाद से ही विवादों में रहने वाले मणिशंकर अय्यर की पार्टी में वापसी हो गई है। पिछले साल पीएम मोदी पर विवादित बयान देने पर मणिशंकर अय्यर को निंलंबित कर दिया गया था। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने बताया कि पार्टी की केंद्रीय अनुशासन समिति की अनुशंसा पर राहुल गांधी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अय्यर का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द करने को मंजूरी प्रदान की।

बता दें कि पिछले साल कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपशब्दों का इस्तेमाल कर एक विवाद पैदा कर दिया था। मणिशंकर ने अपने एक बयान में पीएम मोदी के लिए ‘नीच’ जैसे शब्द का इस्तेमाल किया था। इस पर बढ़ते विवाद को देखते हुए अय्यर को कांग्रेस ने मणिशंकर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। 

मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि मुझको लगता है कि ये आदमी बहुत ही नीच किस्म का इंसान है, इसमें कोई सभ्यता नहीं है और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है?” ये बयान उन्होंने पीएम मोदी के अंबेडकर अंतराष्ट्रीय सेंटर के उद्घाटन के दौरान कही बात पर दिया था। पीएम मोदी ने कहा था कि देश के निर्माण में अंबेडकर का अभूतपूर्व योगदान रहा है लेकिन कई सरकारों ने उनके योगदान को कमतर करने की नाकाम कोशिश की है। वहीं मोदी ने यह भी कहा था कि अंबेडकर को खत्म करने के सभी प्रयास विफल रहे और अंबेडकर आज भी लोगों के दिमाग में हैं।

इस पर मणिशंकर अय्यर ने कहा था, “अंबेडकर जी की सबसे बड़ी ख्वाहिश को साकार करने में एक व्यक्ति का सबसे बड़ा योगदान था, उनका नाम था जवाहरलाल नेहरू। अब इस परिवार के बारे में ऐसी गंदी बातें कहें और वो भी अंबेडकर जी की इमारत के उद्घाटन के मौके पर, तो मुझको लगता है कि ये आदमी बहुत ही नीच किस्म का इंसान है, इसमें कोई सभ्यता नहीं है और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बलात्कार मामलों में अब होगी त्वरित कार्रवाई, पुलिस को मिलेगी यह विशेष किट

देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच