खाने का स्वाद का स्वाद बढ़ाएगा आम का मीठा अचार

शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे भोजन की थाली में आम का अचार रखना पसंद न हो, मुंह का स्वाद बेहतर करने के साथ पाचन तंत्र के लिए भी अचार को अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन कुछ लोग आम का मीठा अचार खाना पसंद करते हैं, तो कुछ को खट्टा और चटपटा अचार। अगर आप भी अचार के शौकीन हैं तो इस मौसम बाजार से आम का अचार खरीदने की जगह थोड़ी सी मेहनत करके इस आसान रेसिपी के साथ घर पर तैयार करें आम का ये टेस्टी मीठा अचार।

Loading...

आम का मीठा अचार बनाने के लिए सामग्री-  
-2 किलो कच्चे आम का गूदा
– 4 किलो शक्कर
– सवा सौ ग्राम पिसी लालमिर्च
-सवा सौ ग्राम बड़ी सौंफ
– 25 ग्राम कलौंजी
-25 ग्राम पिसी सौंठ
-25 ग्राम कालीमिर्च
– 25 ग्राम बड़ी इलायची
-1 औंस सिरका
-नमक स्वादानुसार
 
आम का मीठा अचार बनाने की विधि- 
सबसे पहले आम छीलकर उसकी गुठली निकाल कर उसके बड़े-बड़े टुकड़े कर लें। अब एक स्टील के बर्तन में 2 लीटर पानी शक्कर डालकर तेज आंच पर रख दें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें आम के टुकड़े डाल दें।आम के टुकडे जब लगभग 15 मिनट तक पक जाएं तो उसमें पिसी लालमिर्च, पिसी कालीमिर्च, सौंफ और कलौंजी, बड़ी इलायची पाउडर डाल दें।

लगभग 10 मिनट तक इन चीजों को आंच पर रखने के बाद, बर्तन पर महीन कपड़ा बांधकर उसे ठंडा होने के लिए किसी खुली जगह पर रख दें। जब सब चीजें पूरी तरह ठंडी हो जाए तो उसमें सिरका मिलाकर अचार को किसी कांच की बरनी में भरकर रख  दें। सिरका डालने से अचार महीनों खराब नहीं होता है। लीजिए तैयार है आपके लिए स्वादिष्ट और लाजवाब आम का मीठा अचार।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *