इन तरीको से बनाएं अपने होठों को नरम और गुलाबी

पंखुड़ी जैसे होंठ किसे अच्छे नहीं लगते. नरम, मुलायम होंठ के लिए देखभाल बहुत जरूरी है. होंठ आपके व्यक्तित्व का पता बताते हैं. इसके लिए फूड में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में शामिल होने चाहिए. पानी का इस्तेमला ज्यादा से करना चाहिए.

होंठों के लिए किन बातों का रखें ख्याल?

होंठ की सुंदरता के लिए एलोवेरा और विटामिन से भरपूर लिप बाम और मॉस्चेराइजर मददार हो सकते हैं. अक्सर महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके होंठ फट रहे हैं और उस पर काले निशान आ गए हैं. उन्हें याद रखना चाहिए कि होंठ काटने और होंठ पर बार-बार जबान फेरने की आदत चिकनाई खत्म करने का कारण बनती है. इसके अलावा तेज धूप के कारण त्वचा के साथ होंठ भी प्रभावित होते हैं.

विटामिन बी, आयरन और फूड में फैटी एसिड की कमी के चलते भी होंठ खुश्क होकर फटने लगते हैं. शुष्क मौसम वाले इलाकों में रहनेवालों के होंठ भी नमी की कमी का शिकार होकर फटने लगते हैं. पुरुषों में आम तौर पर धूम्रपान की आदत भी होंठों का प्राकृतिक ऑयल खत्म कर देती है. जिससे होंठ फटने की समस्या पैदा होने लगती है.

नरम, गुलाबी होंठ कैसे बनाएं

एक चम्मच मलाई में दो बूंद ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से होंठ चमकदार होते हैं. एक चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर लगाने से होंठों की खुश्की दूर होती है. खुश्की खत्म करने के लिए होंठों पर केले के गुदे में शहद मिलाकर लगाए जा सकते हैं. होठों के किनारे अगर काला निशान पड़ जाए तो एक चौथाई चम्मच नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. पके हुए पपीते का गुदा होंठों पर मलने से मृत किशोका खत्म होती है और इस तरह प्राकृतिक चमक होंठों पर लाई जा सकती है.

महिलाओं को चाहिए कि लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर थोड़ा पाउडर या फाउंडेशन का इस्तेमाल करें. फिर लिप पेंसिल से आउटलाइन बनाकर लिपिस्टिक लगाएं. इस तरह लिपिस्टिक होंठों पर देर तक बरकरार रहेगी. होंठों के लिए गलत शेड का इस्तेमाल समस्या पैदा कर सकता है. उसका सही तरीका ये है कि जब आप लिपिस्टिक खरीदें तो होंठों पर लगाकर आईने में जांच कर लें. इस तरह आप सही लिपिस्टिक का चुनाव कर सकती हैं. दिन के लिए हमेशा नेचुरल शेड का इस्तेमाल करना चाहिए.

Back to top button