घर पर बनाएं ये टेस्टी हलवा, जानें इसे बनाने की विधि

मीठे में हलवा खाना लोगों को काफी पसंद होता है। हल्वा बनाना बेहद ही आसान होता है। इसे बनाने के लिए बेहद कम सामग्री चाहिए और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। इसलिए हम आपके लिए आज हलवे की रेसिपी लाए हैं, ताकि आप इसे आसानी से बना पाएं। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी।

कितने लोगों के लिए : 2

सामग्री :

1 बड़ा चम्मच कटी हुई किशमिश
150 ग्राम सूजी
1 1/2 कप उबला हुआ पानी
1/4 कप चीनी
1/4 कप घी
1 बड़ा चम्मच कटे हुए काजू
1/4 कप गाढ़ा दूध
1 चम्मच कटे हुए बादाम

विधि :

एक गहरा नॉन-स्टिक पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। इसमें घी डालकर एक मिनट तक गर्म करें। जब घी पूरी तरह पिघल जाए तो इसमें सूजी डालकर अच्छे से भून लीजिए।
सूजी भूनते समय इसे लगातार चलाते रहें जब तक कि इसमें से अच्छी खुशबू न आने लगे और इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए।
जब सूजी रेत जैसी हो जाए तो इसमें कटे हुए काजू और कटी हुई किशमिश डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक भून लें।
इस बीच, एक और पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। पैन में पानी और दूध डालें और उबलने दें। उबाल आने पर चीनी डाल दीजिए। इसे अच्छे से हिलाएं।
जब दूध-पानी का मिश्रण तैयार हो जाए तो इसमें सावधानी से भुनी हुई सूजी मिलाएं। सूजी डालते समय अच्छी तरह हिलाते रहें ताकि गुठलियां न रहें।
बनी गुठलियों को तोड़ने के लिए चम्मच के पिछले भाग का उपयोग करें, इसे तब तक हिलाएं जब तक कि दूध-पानी का मिश्रण सूजी के साथ अच्छी तरह से मिल न जाए। इसे गाढ़ा होने तक हिलाएं।
मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। जब यह पैन के किनारे छोड़ने लगे तो आंच बंद कर दें। अंत में, हलवे को कटे हुए बादाम से सजाएं और गर्म होने पर ही परोसें!

Back to top button