गुजरात में बनाई जा सकती है मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली. अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की आधारशिला 14 सितंबर को अहमदाबाद के साबरमती में रखी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का शिलान्यास जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे की मौजूदगी में करेंगे। आबे 13 सितंबर को ही अहमदाबाद में पहुंच जाएंगे।
 गुजरात में बनाई जा सकती है मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन
नए रेल मंत्री पीयूष गोयल की सलाह के बाद पहले चरण में कुछ पार्ट्स यहां बनानेे और उसके बाद 2025 से 2027 के बीच पूरी बुलेट ट्रेन को गुजरात में बनाने को लेकर जापान से बात हो रही है। इसके लिए तकनीकी आदान-प्रदान पर भी बात शुरू की जा रही है। बुलेट ट्रेन प्राधिकरण में करीब दो दर्जन अधिकारी है। इसमें से 10 की ट्रेनिंग जापान में हो गई है। अक्टूबर में अन्य 10 ट्रेनिंग लेंगे। 2022 में बुलेट ट्रेन चलने तक बुलेट ट्रेन प्राधिकरण, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की कार्मिक संख्या 300 से ऊपर हो जाएगी।

अभी अभी: बड़े हादसे का शिकार हुआ टीम इंडिया का ये स्टार बल्लेबाज, चलती गाड़ी…

इन सभी लोगों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में करीब 200 कर्मचारी ट्रेनिंग लेंगे। इनमे से आधे जापान में ट्रेनिंग लेंगे। वहीं अन्य को वडोदरा में जापान के सहयोग से बनने वाले ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग दी जाएगी। ड्राइवरों को करीब 6 से 9 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं सीनियर लेवल के अधिकारियों को 3 से 5 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। भारत में ट्रेनिंग लेने वालों के लिए जापान बुलेट ट्रेन अधिकारियों के सहयोग से एक ट्रेनिंग कोर्स-मॉडयूल तैयार किया जा रहा है।

2022 तक 24 बुलेट ट्रेन

2022 तक भारत में जापान से पहले चरण में 24 बुलेट ट्रेन लाई जाएंगी। इनकी कीमत करीब 4500-5000 करोड़ रुपए होगी। उसके बाद ट्रेनों की संख्या को 36 तक ले जाने का प्रस्ताव है। ऐसे में यह तय किया गया है कि आने वाले समय में बुलेट ट्रेन का निर्माण भारत में किया जाए, जिससे न केवल इन पैसों को बचाया जा सके बल्कि यहां पर रोजगार के नए अवसर भी सृजित हों। इसके लिए​ गुजरात को वरीयता में पहले नंबर पर रखा है। महाराष्ट्र में भी बुलेट ट्रेन निर्माण को लेकर विचार किया जा रहा है।
Back to top button