बनाये स्वादिष्ट मटन हलीम, देखते ही आ जाएगा मुंह में पानी

मटन के शौकीन लोग इससे बनने वाले हलीम को खाना बेहद पसंद करते हैं। हालांकि ये अलग बात है कि इसे ढंग से बनाना बहुत कम ही लोग जानते हैं। अगर आप भी स्वादिष्ट हलीम बनाने के सही तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो इस रेसिपी को फॉलो करें। 

सामग्री-
बोनलेस मटन    500 ग्राम 
गेहूं का दलिया    1/2 कप
चना दाल         1 चम्‍मच
हरी मूंग दाल     1 चम्‍मच
दही     1 कप 
नमक    स्‍वादानुसार
अदरक लहसुन पेस्‍ट     1 चम्‍मच
हरी मिर्च पेस्‍ट     1 चम्‍मच
काला जीरा     1 चम्‍मच
काली मिर्च     8 दाने
फ्राइड प्‍याज     1 कप
मटन का शोरबा     6 कप
पुदीने की पत्‍ती     1 चम्मच (कटी हुई)
धनिया पत्‍ती    2 चम्मच    (कटी हुई)
घी या तेल    1/4 कप 
 
विधि-
मटन को अच्‍छी तरह धोएं। इसके बाद मटन को नमक ‌और दही के साथ आधे घंटे के लिए मैरीनेट करें। दलिये को पानी में कम से कम 4 घंटे के लिए भिगो कर रखें, साथ ही सभी दालों को अलग-अलग पानी में भिगो दें। 4 घंटे बाद दाल और दलिये को पानी से अलग कर के छान लें।
-अब एक नॉन स्‍टिक पैन में घी या तेल को गरम करें, उसमें दलिया और दाल डाल कर कुछ मिनट तक चलाएं। फिर उसमें 1 कप पानी डालें और मैरीमेट किए मटन को डाल कर 5 मिनट तक पकाएं।
-अब इसमें हरी मिर्च पेस्‍ट, काला जीरा, काली मिर्च, अदरक लहसुन पेस्‍ट, आधा कप फ्राई किया हुआ प्‍याज, गरम मसाला पाउडर और मटन का शोरबा डाल कर मिक्स कर दें। जब सभी चीजें पक जाएं, तब इसमें पुदीना, कटी हरी धनिया और नमक डालें। पैन को ढंक दें और आंच को धीमा कर के मटन को 5 मिनट तक पकाएं।
-इसके बाद ढक्‍कन खोलें और मटन के पीस को निकाल लें। अब किसी बडे़ चम्‍मच से मिश्रण को पीस दें और पकने दें। उसके बाद मटन पीस को फिर से पैन में डालें। करीब छह से सात मिनट के बाद आंच को बंद कर दें। अब आप अपने हलीम को फ्राइड प्याज के साथ परोस सकते हैं।

Facebook Comments

You may also like

इस होली पर इन 7 बेहतरीन तरीकों से बनाएं हेल्दी गुजिया

होली का त्योहार नजदीक है और यह एक