रोजाना करें इन चीजों का सेवन दिमाग चलेगा 10 गुना तेज

कभी-कभी यह ख्याल आता है कि दिमाग भी कितने काम की चीज़ है, इतना छोटा-सा होकर भी हमारे पूरे शरीर पर नियंत्रण रखता है दिमाग। दिमाग की शक्तियों का अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते, यह हरदम हमारे लिए काम करता है। साइंस के मुताबिक इस सृष्टि में हर मनुष्य को एक जैसा दिमाग मिलता है, बस उसे कैसे इस्तेमाल किया जाए और सक्षम बनाया जाए यह भिन्न-भिन्न लोगों पर निर्भर करता है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सत्य है कि दिमाग के पास बातों को याद रखने की कोई सीमा नहीं होती।
लेकिन कुछ चीज ऐसी है जो हमारे दिमाग को काफी तेज कर देती है…….

1. दालचीनी: कहने को दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

2. तुलसी: तुलसी एक जानी-मानी एंटीबायोटिक जड़ी बूटी है. इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व मष्तिष्क और हृदय में रक्त के प्रवाह को बेहतर करते है। इसलिए तुलसी को एक उत्तम औषधि के रूप में जाना जाता है।

अगर आपके पेट पर भी है काला तिल, तो करे ये एक उपाय चमक जाएगी किस्मत

3. भारत के हर घर में प्रयोग होने वाली हल्दी न केवल कैंसर के इलाज में अचूक औषधि है बल्कि यह दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रसायन पाया जाता है जो की दिमाग की मृत या निष्क्रिय कोशिकाओं को सक्रीय करने में सहायक होता है।

Back to top button