Home > राजनीति > महाराष्ट्र महागठबंधन: राहुल गांधी को मिला शरद पवार का साथ, एक दौर की बैठक बाकी

महाराष्ट्र महागठबंधन: राहुल गांधी को मिला शरद पवार का साथ, एक दौर की बैठक बाकी

2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा की मोदी सरकार के एक खिलाफ एकजुट होने को लेकर विपक्षी दल कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसी के मद्देनजर एक ओऱ जहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस से मुलाकात का प्रस्ताव भेजा जिसे कांग्रेस ने भी हाथोंहाथ लिया। इसी के साथ दोनों दलों के बीच महाराष्ट्र में महागठबंधन के प्रबल दावे किये जा रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की महाराष्ट्र यात्रा से पहले शरद पवार ने सोमवार को एक दिन के लिए राजधानी दिल्ली आकर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास दस जनपथ पहुंचकर सोनिया और राहुल दोनों शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। विपक्ष की आगामी रणनीति को लेकर दोनों पक्षों में लगभग 45 मिनट बातचीत हुई। बताया जाता है कि महाराष्ट्र के इस दिग्गज नेता ने राहुल को उनकी यात्रा से पहले कुछ अहम टिप्स भी दिए। एनसीपी महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों में से 131-131 सीटों पर कांग्रेस और एनसीपी के लड़ने के साथ ही 26 सीटें सहयोगी पार्टियों को देने का प्रस्ताव दिया है।

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार सुबह से महाराष्ट्र दौरे पर हैं, ऐसे में महागठबंधन पर भी चर्चा होगी। इसी सिलसिले में राहुल गांधी और शरद पवार के बीच बैठक के एक और दौर की संभावना है। दोनों नेताओं के बीच इस बार होने वाली बैठक में अन्य सहयोगी दलों में बहुजन समाज पार्टी, शेतकरी कामगार पार्टी, समाजवादी पार्टी, आरपीआई गवई कवाडे गुट और बहुजन विकास आघाडी पार्टी को शामिल करने पर चर्चा की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार लोकसभा की सीटों पर गठबंधन से पहले कांग्रेस और एनसीपी दोनों ने अपनी-अपनी सीटों की पहचान कर ली है। जिस पर दोनों नेताओं के बीच अंतिम दौर की चर्चा होनी बाकी है। लोकसभा की कुल 48 सीटों में से कांग्रेस 24 सीटों पर और एनसीपी 18 सीटों पर लड़ना चाहती है। बाकी 8 सीटें सहयोगी दलों को दी जाने की संभावना जताई जा रही है।

गठबंधन को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण के अनुसार कर्नाटक में कांग्रेस ने जेडीएस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया इसलिए सीटें कम रह गई। यह गठबंधन पहले हुआ होता तो नतीजे कुछ और ही होते। इसलिए कांग्रेस महाराष्ट्र में गठबंधन के साथ जानी की तैयारी कर रही है।

Loading...

Check Also

महागठबंधन में शामिल होने के लिए शिवपाल यादव ने रखी बेहद कड़ी शर्त...

महागठबंधन में शामिल होने के लिए शिवपाल यादव ने रखी बेहद कड़ी शर्त…

प्रगतिशील समाजवादी के संरक्षक शिवपाल सिंह यादव ने 2019 के चुनाव में यूपी में संभावित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com