महाराष्ट्र: 10 हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, दिवाली से पहले वितरित की जाएगी राशि

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों के लिए 10,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। सरकार ने कहा कि यह राशि दिवाली से पहले वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में समीक्षा के बाद इसकी घोषणा की।

ठाकरे ने कहा कि किसानों को 6800 रुपये प्रति हेक्टेयर की मदद के बजाय, हम इसे बढ़ाकर 10000 रुपये प्रति हेक्टेयर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र से भी ऐसा करने का आग्रह करूंगा। अब तक, हमने आपदा प्रभावितों को लगभग 3800 करोड़ रुपये की मदद दी है।

महाराष्ट्र: 10 हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, दिवाली से पहले वितरित की जाएगी राशि

बता दें कि भारी बारिश से पश्चिमी महाराष्ट्र के 10 से अधिक जिलों में सात लाख हेक्टेयर में तैयार फसलों को काफी नुकसान पहुंचा। सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सतारा, उस्मानाबाद, लातूर, बीड और औरंगाबाद में मानसून की संतोषजनक बारिश के बाद किसान बंपर पैदावार की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन मूसलाधार बारिश ने सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

बारिश से सोयाबीन, कपास, चना, गन्ना, अनार जैसी खड़ी फसलें चौपट हो गईं। पश्चिमी महाराष्ट्र में सोलापुर और मध्य महाराष्ट्र में उस्मानाबाद सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र हैं।

 

Back to top button