Home > राजनीति > मध्यप्रदेश उपचुनाव: मुंगावली और कोलारस दोनों जगह पर भाजपा पीछे

मध्यप्रदेश उपचुनाव: मुंगावली और कोलारस दोनों जगह पर भाजपा पीछे

मध्यप्रदेश की मुंगावली और कोलारस विधानसभा सीटों पर जारी मतगणना में दोनों ही स्थानों पर कांग्रेस आगे हो गई है। सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतगणना में मुंगावली से बृजेंद्र सिंह यादव और कोलारस से महेंद्र सिंह यादव आगे चल रहे हैं। दोनों ही जगह सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल को तैनात किया गया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, कोलारस में कांग्रेस भाजपा से 2474 मतों से आगे है। वहीं दूसरी तरफ मुंगावली में भी पांचवें चरण में कांग्रेस 2038 मतों से भाजपा से आगे चल रही है।

मध्यप्रदेश उपचुनाव: मुंगावली और कोलारस दोनों जगह पर भाजपा पीछे

मुंगावली में मतगणना का दौर आगे बढ़ने के साथ कांग्रेस ने 31 वोटों की मामूली बढ़त बना ली। पूर्व में कांग्रेस उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह यादव यहां पीछे चल रहे थे। दूसरे राउंड में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह को 3295 और भाजपा की बाई साहब यादव को 2998 वोट मिले। डाक पत्रों की गिनती में 23 में से 21 मतपत्र अमान्य किए गए हैं। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह यादव और भाजपा की प्रत्याशी बाईसाहब यादव के बीच है। यहां 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 8 निर्दलीय हैं। मुंगावली में कांग्रेस भाजपा से 2038 मतों से आगे चल रही है। मतगणना के पांचवें चरण में ये परिणाम सामने आ रहे हैं।

CIC ने विदेश मंत्रालय को दिए निर्देश, बाताये पीएम मोदी के विदेशी दौरों पर कितना हुआ खर्च

 

कोलारस में पहले चरण में कांग्रेस के महेंद्र सिंह यादव 514 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं कुल 14 डाक मतमत्रों में से कांग्रेस को 8 और भाजपा को 5 मिले हैं, जबकि एक डाक मतपत्र निरस्त कर दिया है। दूसरे चरण में में कांग्रेस के महेंद्र सिंह यादव को 3295 वोट मिले हैं जबकि भाजपा के देवेंद्र कुमार जैन को 2998 वोट मिले हैं। तीसरे चरण में कांग्रेस के महेंद्र सिंह यादव को 3556 वोट मिले हैं जबकि भाजपा के देवेंद्र कुमार जैन को 3304 वोट मिले हैं। यहां कांग्रेस 2474 मतों से कांग्रेस भाजपा से आगे चल रही है।

 

मतगणना टेबल पर माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और दो अन्य कर्मचारी तैनात हैं। पूरी मतगणना की वीडियोग्राफी भी की जा रही है। मतगणना स्थल पर सिर्फ चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक को मोबाइल ले जाने की इजाजत है। सुरक्षा की त्रिस्तरीय व्यवस्था बनाई गई है।

रेंडम आधार पर दोनों विधानसभा क्षेत्र में उपयोग लाई गई वीवीपैट में से एक-एक चुनाव स्लिप और ईवीएम में डाले गए मतों का मिलान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रचार की कमान संभालने की वजह से चुनाव दिलचस्प हो गया। उपचुनाव के नतीजे प्रदेश की सियासत की दिशा भी तय करेंगे।

ओडीसा राज्य के बीजेपुर में आयोजित उप चुनाव में भी भाजपा पीछे चल रही है। अब तक मिल रही जानकारी के अनुसार, बीजेडी, भाजपा से 32,579 मतों से आगे चल रही है।  

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगा राम मंदिर निर्माण का कार्य: साक्षी महाराज

लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगा राम मंदिर निर्माण का कार्य: साक्षी महाराज

भाजपा के फायरब्रांड सांसद साक्षी महाराज ने यूपी के उन्नाव में राम मंदिर निर्माण को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com