मध्य प्रदेश बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य बना..

मध्य प्रदेश बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 21 मई को भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट से प्रदेश के 32 बुजुर्ग इंडिगो की फ्लाइट से प्रयागराज की यात्रा के लिए रवाना होंगे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तीर्थ-यात्रा पर जा रहे 24 पुरुष और 8 महिला यात्रियों का सम्मान करने और उन्हें शुभकामनाएं देने विमानतल पर पहुंचेंगे। साथ ही प्रयागराज जाने वाले विमान को हरी झंडी भी दिखाएंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के गरीब बुजुर्गों के लिए वर्ष 2012 में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना शुरू की थी। योजना में अभी तक 782 विशेष ट्रेनों में 7 लाख 82 हजार बुजुर्ग तीर्थ-यात्रा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री द्वारा बुजुर्गों के हित में हाल ही में लिए गए निर्णय के अनुसार, मध्य प्रदेश, देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जो बुजुर्गों को अब हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा करा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान तीर्थ-यात्रा पर जा रहे 24 पुरुष और 8 महिला यात्रियों का सम्मान करने और उन्हें शुभकामनाएं देने विमानतल पर पहुंचेंगे। साथ ही प्रयागराज जाने वाले विमान को हरी झंडी भी दिखाएंगे।

हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा का पहला चरण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान ने वायुयान से मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ प्रदेश के बुजुर्गों को सहज उपलब्ध कराने के लिए मई से जुलाई माह तक की प्रभावी कार्य-योजना बनाई है, जिसका शुभारंभ 21 मई को भोपाल से प्रयागराज के लिए होगा।

इसी क्रम में 23 मई को आगर-मालवा जिले के तीर्थ-यात्रियों को इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 25 मई को बैतूल जिले के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 26 मई को देवास के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जून को खण्डवा के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 4 जून हरदा के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 6 जून को मंदसौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 8 जून को नर्मदापुरम के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन ले जाया जाएगा।

वहीं, 9 जून को नीमच के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 15 जून को बड़वानी के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 16 जून को इंदौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 18 जून दमोह के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 19 जून को बुरहानपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को रतलाम के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 20 जून को शाजापुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 22 जून को सागर के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 23 जून को खरगोन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 23 जून को उज्जैन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी ले जाया जाएगा।

2 जुलाई को विदिशा के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 3 जुलाई को अलीराजपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 4 जुलाई को राजगढ़ के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 6 जुलाई को सीहोर के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 7 जुलाई को धार के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 16 जुलाई को रायसेन के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 19 जुलाई को झाबुआ के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी की यात्रा विमान से करेंगे।

Back to top button