इन राशियों पर भाग्य रहेगा मेहरबान, होगा आर्थिक लाभ, जानें शुक्रवार का राशिफल

मेष
शुक्रवार को मेष राशि के विद्यार्थियों का मन किताबों से हट कर अपने दोस्तों के साथ मजे करने को करेगा. जो लोग रात दिन एक करके मेहनत कर रहे थे वो थोड़ा आराम कर सकते हैं. लेकिन अपनी पढ़ाई और मस्ती में संतुलन बना कर रखें. सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है. संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें.

ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा. आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा. जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें. आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा. चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे.

वृषभ
दूसरों को देख कर या उनके प्रभाव में आकर आपको अपने लिए कोई करियर नहीं चुनना चाहिए. वही करियर चुनें जो आपको अच्छा लगता है और जिसको करने की आप काबिलियत रखते हैं. आप अपनी मेहनत और लगन से अपने क्षेत्र में बहुत आगे जा सकते हैं. ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा.

कामकाज में थोड़ी मुश्किल के बाद आपको दिन में कुछ अच्छा देखने को मिल सकता है. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. आपके प्रिय का एक अप्रत्यासित सकारात्मक कार्य, विवाह को लेकर आपकी धारणा को बदल सकता है.

मिथुन
शुक्रवार को अपने परिजन व पड़ोसियों से बहस करने से बचें क्योंकि आज कोई छोटी सी बहस भी बड़े झगड़े में परिवर्तित हो सकती है. आपको उनका व्यवहार दुख पहुंचा सकता है इसलिए इन बेकार की बातों में ना पड़ें. अपना दिमाग शांत रखें व बेकार की बातों से दूर रहें. आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे-

अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैर ज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है. यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी. आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा.

कर्क
कार्य कुशलता का गुण आप में कूट-कूट कर भरा है जो इन दिनों और अधिक बढ़ जाएगा. आप सकारात्मक और रचनात्मक ऊर्जा से भरे हैं इस लिए आसानी से उन सभी समस्याओं का हल ढ़ूंढ़ लेंगे जिनको हल करना औरों के लिए नामुमकिन है. ये सब आप अपनी कार्य-कुशलता और गहरी सोच के कारण ही कर पाते हैं. और सबसे बड़ी बात ये है कि आपके इस हुनर से लोग आपसे बहुत प्रभावित हैं. मुहब्बत का सफ़र प्यारा, मगर छोटा होगा. एक अहम प्रोजेक्ट, जिसपर आप काफ़ी अरसे से काम कर रहे थे, टल हो सकता है. आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी. आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है.

सिंह
सिंह राशि शुक्रवार को किसी उच्चाधिकारियों से कोई भी झगड़ा करने से बचें खास तौर से तब जब कि आपको उनसे किसी खास काम की स्वीकृति चाहिए. क्योंकि सत्तावान लोगों से काम निकलवाना बहुत ही मुश्किल होता है. आपको इस समय बहुत ही सावधान रहना होगा. अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें. यह पारिवारिक शान्ति को भंग कर सकता है.

जो लोग प्रेम के संगीत में डूबे हुए हैं, वही इसकी स्वर-लहरियों का आनन्द ले सकते हैं. आज के दिन आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बाक़ी सभी गीतों को भुलवा देगा. साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी. कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. बाहरी लोगों का हस्तक्षेप आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी उत्पन्न कर सकता है.

कन्या
शुक्रवार को कन्या राशि वाले लोग शायद किसी धार्मिक यात्रा पर जाएं क्योंकि आजकल अध्यात्म की ओर आपका रुझान बढ़ गया है. इससे आपको खुशी व संतोष मिलेगी. आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे, लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा. परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता काफ़ी मानसिक दबाव पैदा कर सकती है.

आज के दिन किसी के साथ छेड़खानी करने से बचें. अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें. लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे. आज ऐसे बर्ताव करें जैसे कि आप ‘सुपर-स्टार’ हैं, लेकिन सिर्फ़ उन चीज़ों की ही प्रशंसा करें जो उसके क़ाबिल हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है.

तुला
कुछ समय से आपके घर पर छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े हो रहे हैं. लेकिन आज आपने इन झगड़ों को खत्म करने की ठान ली है. आज अपने प्रयासों से आप ये कर ही डालें. जब आप सब को एक साथ एक ही घर में रहना है तो फिर लड़ाई करके क्यों रहा जाए. कोशिश करें कि सब एक दूसरे के साथ मिल कर रहें. आपका माता-पिता की सेहत पर ध्यान न देना ख़तरनाक साबित हो सकता है और उनकी बीमारी को लम्बा खींच सकता है. राहत के लिए तत्काल डॉक्टर की सलाह लें. आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है. सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें. आपका जीवनसाथी आपकी कमज़ोरियों को सहलाएगा और आपको सुखद अनुभूति देगा.

वृश्चिक
आज शुक्रवार को वृश्चिक राशि के लोगों के घर पर शांति बनी रहेगी. अपनी घरेलु जिंदगी को सुधारने में आपने बड़ा योगदान दिया है. आज आपको अपने प्रयासों का फल मिलेगा जिससे आपकी जिंदगी ही बदल जाएगी. अब आप व आपके परिवार के लोग एक-दूसरे को आसानी से समझ पा रहे हैं. अपने प्रयास जारी रखें और खुशहाल जीवन का मजा लेते रहें.

सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा. भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे. अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें. आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है.

धनु
आज आप अपने काम से संबंधित किसी यात्रा पर जा सकते हैं. लेकिन ये भी हो सकता है कि आप ये यात्रा अपने दोस्तों के साथ ही करें. कुछ भी हो आपकी ये यात्रा सफल रहेगी. अपना कैमरा अपने साथ ले जाना ना भूलें, आप अपनी मीठी यादों को इस मे कैद कर सकते हैं. आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा. उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें. साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है.

इससे सभी को मुनाफ़ा होगा. लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है.

मकर
आज आपको विदेश से कोई खुशखबरी मिल सकती है. अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको ये खुशखबरी स्कॉलरशिप या एडमिशन के रूप में मिल सकती है. ये एक नई नौकरी भी हो सकती है. इस बात का अच्छे से ख्याल रखें. आज बच्चों के साथ विवाद मानसिक दबाव का कारण बन सकता है और ख़ुद को एक बिन्दु से ज़्यादा तनाव में न डालें, क्योंकि कुछ मसले तभी सही रहते हैं जब उनमें दख़ल न दिया जाए. आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है.

व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं. टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है. आपका जीवनसाथी हाल में हुई खटपट को भुलाकर अपने अच्छे स्वभाव का परिचय देगा.

कुंभ
आप आज शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने के लिए शुक्रवार का दिन बहुत शुभ है. इस दिशा में बढ़ाए गए कदम ना केवल आपकी मानसिक योग्यता को बढ़ाएंगे बल्कि आपके व्यावसायिक भविष्य के लिए भी लाभदायक सिद्ध होंगे. आज आपकी कुछ नया सीखने की चाहत अपनी चरम सीमा पर होगी. शायद विदेश जा कर पढ़ने का ध्यान आपके मन में आ जाए.

अगर ऐसा कोई अवसर मिले तो उसे हाथ से ना जानें दें. आपके तारे आज आपको असाधारण शक्ति देंगे, इसलिए ऐसे निर्णय लें जो ज़रूरी हों और आने वाले समय में आपको सही दिशा दे सकें. छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे. यूँ तो जीवन हमेशा कुछ नया और चौंकाने वाली चीज़ आपके सामने लाता है. लेकिन आज आप अपने जीवनसाथी का एक अनोखा पहलू देखकर ख़ुशी से चौंक जाएंगे.

मीन
आज आपको अपने कार्यालय और घर पर नाजुक मुद्दों को सुलझाने के लिए अपनी चतुराई और समझ का इस्तेमाल करना होगा. ध्यान रहे कि औरों को बहस करते देख कर आप भी शुरू ना हो जाएं. अगर कोई आपके साथ गलत व्यवहार करे भी तो आप नम्रता से अपनी बात कहें और फिर वहां से निकल लें. सब कुछ ठीक हो जाएगा. अपनी व्यक्तिगत भावनाएँ और गोपनीय बातें अपने प्रिय से बाँटने का सही समय नहीं है. अच्छा दिन है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को पाने के लिए बेहतरीन मौक़े मिलेंगे.

आईटी से जुड़े लोगों को विदेश से बुलावा आ सकता है. आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है. जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा. लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा. आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है.

Back to top button