Loksabha Election 2019 Phase III UP Live :कांग्रेस प्रत्याशी इमरान प्रतापगढ़ी पोलिंग बूथ पर पुलिस से हुई नोकझोंक

लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश की तीसरे चरण की दस सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है जो शाम छह बजे तक चलेगा। मतदाता सुबह से ही लाइनों में लगे थे। सुबह दर्जनों जगह पर ईवीएम में खराबी के बाद भी पहले दो घंटा यानी सात से नौ बजे के बीच कुल 10.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। 

Loading...

तीसरे चरण में मतदान ने नौ बजे के बाद गति पकड़ी। रामपुर के साथ दो घंटा में पीलीभीत में भी मतदाता काफी जोशी में थे। नौ से 11 बजे के बीच दो घंटा में रामपुर में 26.80 तथा पीलीभीत में 25.20 प्रतिशत मतदान हो गया । आंवला में सबसे कम 20.40 प्रतिशत मत पड़े।

11 बजे तक रामपुर में सर्वाधिक 26.80 % मतदान, मतदाताओं में उत्साह

11 बजे तक मुरादाबाद में 23.20, रामपुर में 26.80, सम्भल में 20.80, फिरोजाबाद में 22.40, मैनपुरी में 20.20, एटा में 23.00, बदायूं में 21.20, आंवला में 20.40, बरेली में 23.20 तथा पीलीभीत में 25.20 प्रतिशत मतदान हो गया है।  तीसरे चरण की सीटों पर 1.78 करोड़ मतदाता 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 14 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। तीसरे चरण की दस में से सात सीटों पर भाजपा का कब्जा है, जबकि तीन पर समाजवादी पार्टी का। इस चरण में कुल 120 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से आठ मौजूदा सांसद हैं।

नौ बजे तक 10.24 प्रतिशत मतदान

इससे पहले सात से नौ बजे के बीच सर्वाधिक मतदान सम्भल में बदायूं में 11.30 प्रतिशत हुआ है। सबसे कम फिरोजाबाद में 8.68 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले दो घंटा में नौ बजे तक मुरादाबाद में 9.90 प्रतिशत, रामपुर में 10.00, सम्भल में 10.80, फिरोजाबाद में 8.68, मैनपुरी में 10.10, एटा में 10.20, बदायूं में 11.30, आंवला में 10.30, पीलीभीत में 10.50 व बरेली में 10.60 प्रतिशत मतदान हो गया था। मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ बढ़ती ही जा रही है।

रामपुर में तीन सौ मशीनें  खराब,  प्रशासन करा रहा धाधली: अब्दुल्ला

रामपुर से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और गठबंधन प्रत्याशी आजम खां के बेटे विधायक अब्दुल्ला आजम ने आरोप लगाया है कि प्रशासन चुनाव में जमकर धांधली करा रहा है। तीन सौ  मशीनें खराब हैं ।लोग वोट नहीं डाल पा रहे हैं। हमें पहले से ही इस बात की आशंका थी कि प्रशासन चुनाव में धांधली करा सकता है। इस संबंध में चुनाव आयोग से भी कई बार शिकायत की गई। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है । जिला प्रशासन मनमानी पर उतारू है।  समाजवादी पार्टी के वोटरों को मारपीट कर भगाया जा रहा है। अब भी चुनाव आयोग से लगातार शिकायत की जा रही है। इसके बाद भी प्रशासन नहीं मान रहा है।

उधर जिला अधिकारी आन्जनेय  कुमार सिंह का कहना है कि आरोप निराधार है। जिलेभर में सिर्फ एक मशीन खराब हुई थी। उसे भी बदल दिया है । इसकी वजह मशीनों में खराबी नहीं, बल्कि मतदान अधिकारियों द्वारा मशीनों का संचालन ठीक से न किया जाना रहा। मतदान अधिकारियों को मशीनें चलाने का पूरा प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद भी मशीनें समय से नहीं चला पाए ।दूसरे अधिकारियों को भेज कर मशीनें चालू करा दी गई है। जिलेभर में शांतिपूर्वक मतदान जारी है।

कांग्रेस प्रत्याशी इमरान प्रतापगढ़ी की पुलिस से हुई नोकझोंक

मुरादाबाद में करूला के ऑक्सफ़ोर्ड पब्लिक स्कूल में मतदान के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है। इसी बीच कांग्रेस प्रत्याशी इमरान प्रतापगढ़ी टीम के साथ पोलिंग बूथ पर पहुंचे। इस दौरान उनके साथ चल रहे पार्टी के नेता असद मौलाई की वहां तैनात पुलिसकर्मियों से बहस हो गई।

इमरान प्रतापगढ़ी का आरोप है कि पुलिसकर्मी गठबंधन प्रत्याशी डॉ. एसटी हसन के पक्ष में मतदान करा रहे हैं। जब असद मौलाई ने उन्हें रोका तो इस बात को लेकर पुलिसकर्मी धमकाने लगे। हंगामा होता देख अधिकारी मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया।

मतदान कर्मी पर फर्जी मतदान कराने का आरोप, हंगामा

सम्भल के चंदौसी में मतदान कर्मी पर भाजपाइयों ने जबरन गठबंधन के प्रत्याशी को वोट दिलाने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। हंगामे की सूचना पर पहुंचे एसडीएम और सीओ ने भाजपाइयों को शांत करने का प्रयास किया। मतदान केंद्र के पास भीड़ बढ़ने के चलते पुलिस को लाठियां फटकार कर भीड़ को खदेड़ना पड़ा। मौला घर के मतदान केंद्र पर एक महिला वोट डालने के लिए आई थी। महिला ने मतदान कर्मी से एक प्रत्‍याशी की पार्टी का नाम बताते हुए उसके सामने वाला बटन दबाने की बात कही।

महिला का आरोप है कि मतदान कर्मी ने दूसरे का बटन दबा दिया। यह जानकारी जब भाजपाइयों को लगी तो उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में मतदान केंद्र में भीड़ जमा हो गई। मतदान कर्मी को हटाने की मांग को लेकर नारेबाजी की सूचना मिलने पर एसडीएम महेश प्रसाद दीक्षित सीओ पूनम मिश्रा भारी पुलिस बल के साथ पहुंच गई। पहले तो उन्होंने भाजपाइयों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन जब भाजपाई नहीं माने तो पुलिस ने लाठियां फटकार कर भीड़ को खदेड़ दिया। करीब आधे घंटे तक हंगामा होता रहा। बाद में एसडीम ने मतदान कर्मी को हटाने का आश्वासन देकर भाजपाइयों को शांत किया।

एटा में पीठासीन अधिकारी ने दबा दिया साईकिल का बटन, हंगामा 

एटा के एटा जिला पंचायत मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी योगेश कुमार ने ईवीएम पर साईकिल का बटन दबा दिया। एक व्यक्ति मतदान करने आया था, उसी दौरान योगेश कुमार ने यह काम कर दिया। इसके बाद वहां पर जमकर हंगामा हो गया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने काफी बवाल किया। जिसके कारण करीब आधा घंटा मतदान बाधित रहा। इसके बाद वहां पर अधिकारियों ने पहुचकर पीठासीन अधिकारी को हटा दिया।

मुरादाबाद गन्ना समिति मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट

मुरादाबाद संसदीय क्षेत्र के बिलारी के गन्ना समिति मतदान केंद्र भिलाईनगर पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट। इस केंद्र के बूथ संख्या 231 पर शीला नाम की एक महिला वोट डालने आई थी। यहां पीठासीन अधिकारी मोहम्मद जुबेर से उसका वोट डालने को लेकर विवाद हो गया।

आरोप है कि इसी बीच भाजपा के नगर अध्यक्ष अजय पाल सिंह एडवोकेट समेत तीन चार लोग आए और उनके साथ मारपीट करने लगे। हंगामा होने की जानकारी पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। एसडीएम ने पीठासीन अधिकारी बदलने के बाद मतदान शुरू करा दिया।

 समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव सुबह मैनपुरी के पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे।

मैनपुरी संसदीय क्षेत्र की जसवंतनगर विधानसभा इटावा में है। इटावा में आज समाजवादी पार्टी के मुख्य महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव के साथ मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम सिंह यादव ने भी मतदान किया।

यहां के जसवंतनगर विधानसभा के रायनगर मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हो गया। जिससे मतदाताओं में आक्रोश है। अधिकारी नई ईवीएम लगाकर मतदान शुरू कराने की तैयारी में लगे हैं। 

रामपुर में मतदान शुरू होते ही वोटिंग मशीन चलाने में दिक्कत

रामपुर में सुबह सात  बजे  मतदान शुरू हो गया,लेकिन 50 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू नहीं हो सकी। इसकी वजह मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों द्वारा वोटिंग मशीन शुरू न करना रहा। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीन में कोई खराबी नहीं आई है। सिर्फ एक मशीन स्वार में बदली गई है।

अन्य सभी स्थानों पर मतदान अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। इन अधिकारियों द्वारा मशीनों का संचालन ठीक से नहीं किया गया। इस कारण कोटिंग शुरू नहीं हो पाई । मतदान अधिकारियों को तीन-तीन बार प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद भी मशीन शुरू नहीं करा पाए। जिला अधिकारी का कहना है ऐसे मतदान अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सम्भल में मशीनों ने दिया धोखा मतदाता परेशान

सम्भल के चंदौसी शहर के सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज में बने मतदान केंद्र पर 3 ईवीएम सुबह ही धोखा दे गईं। जैसे ही लोग मतदान करने के लिए पहुंचे तो ईवीएम में अचानक खराबी आ गई। सूचना मिलने पर पहुंचे एसडीएम ने तकनीकी स्टाफ के सहयोग से तत्काल ईवीएम को सही कराया, जिसके बाद मतदान शुरू हो सका। लगभग 30 मिनट व्यवधान रहा। इसके अलावा अलीपुर बुजुर्ग गांव के मतदान केंद्र पर भी ईवीएम तकनीकी खराबी आ गई। वहां भी तकनीकी स्टाफ ईवीएम को सही करने के लिए पहुंचा है।

मुरादाबाद संसदीय क्षेत्र के कांठ के उच्च प्राथमिक विद्यालय के मतदान केंद्र पर मतदान को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह है। सुबह 6:30 से ही लोग मतदान के लिए कतार में लग गए थे। यहां के महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में सात बजे से पहले ही वोट डालने के लिए मतदाताओं की लाइन लगी थी।

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में हो रहा है। तीसरे चरण में कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण में जिन दिग्गजों और चर्चित हस्तियों की साख दांव पर है, उनमें समाजवादी पार्टी के संस्थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी, केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार बरेली, प्रदेश के पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खां और सिने जगत से राजनीति का सफर तय करने वाली पूर्व सांसद जयाप्रदा रामपुर, सपा से किनारे किये जाने के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल सिंह यादव फीरोजाबाद, पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क संभल, सपा सांसद धर्मेंद्र यादव बदायूं, भाजपा सांसद वरुण गांधी पीलीभीत से चुनाव मैदान में हैं। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव चुनाव मैदान में हैं। रामपुर में पूर्व मंत्री आजम खां व पूर्व सांसद जया प्रदा के बीच मुकाबला है। पीलीभीत में सांसद वरुण गांधी एवं बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। फीरोजाबाद सीट पर चाचा शिवपाल सिंह यादव व भतीजे अक्षय यादव के बीच सियासी मुकाबला होगा। गठबंधन प्रत्याशी व सांसद अक्षय यादव का मुकाबला प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव से है।

उत्तर प्रदेश में इस चरण के मतदान में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट से हैं, जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी फीरोजाबाद सीट से हैं। सबसे ज्यादा 19.56 लाख मतदाता मुरादाबाद व सबसे कम 16.17 लाख मतदाता एटा में हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्म देव राम तिवारी ने बताया कि तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम है। श्रीलंका में हुई आतंकी घटना के बाद से चुनाव में और सुरक्षा बढ़ाई गई है। उन्होंने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की।

मुरादाबाद मंडल की मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल लोकसभा सीट के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। मुरादाबाद लोकसभा सीट से 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। जबकि सम्भल से 11 और रामपुर से 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

4515 पोलिंग बूथ क्रिटिकल

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4515 पोलिंग बूथ क्रिटिकल हैं। इसमें सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदान स्थल पर 1989 डिजिटल कैमरे व 1255 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2162 मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग होगी। इस बार 1744 माइक्रो ऑब्जर्वर, 1610 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 186 जोनल मजिस्ट्रेट व 358 स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही 10 सामान्य प्रेक्षक, पांच पुलिस प्रेक्षक, 10 व्यय प्रेक्षक और 47 सहायक व्यय प्रेक्षक लगाए गए हैं। मतदान के लिए 88681 कर्मचारी ड्यूटी पर होंगे।

संवेदनशील बूथों पर रहेगी सीधी नजर

दो चरणों के चुनाव के अनुभवों से सीख लेकर पुलिस अब तीसरे चरण के मतदान में सभी संवेदनशील बूथों पर सीधी नजर रखेगी। कहीं पर भी गड़बड़ी होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को कंट्रोल रूम से इसकी सूचना मिल जाएगी। डीजीपी ने कंट्रोल रूम में आने वाली सभी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं। आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। सभी संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा घेरा होगा।

किस सीट पर कितने प्रत्याशी मैदान में

तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों में मुरादाबाद में 13 प्रत्याशी, रामपुर में 11, संभल में 12, फीरोजाबाद में छह, मैनपुरी में 12, एटा में 14, बदायूं में नौ, आंवला में 14, बरेली में 16 और पीलीभीत में 13 प्रत्याशी मैदान में हैं।

तीसरे चरण का चुनाव एक नजर

कुल मतदाता : 1,78,10,946

पुरुष मतदाता : 96,20,644

महिला मतदाता : 81,89,378

ट्रांस जेंडर मतदाता : 924

सर्वाधिक मतदाता मुरादाबाद :   19,56,174

सबसे कम मतदाता एटा :16,17,962

पोलिंग सेंटर : 12,128

पोलिंग बूथ : 20,120 । 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com