LokSabha Election 2019 : प्रथम चरण की तैयारियां पूरी, 18 से नामांकन

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण के चार लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को चुनाव होन है। शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि गया में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। इसमें संबंधित अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए गए। औरंगाबाद, जमुई, नवादा, गया में चुनाव तैयारियों को चुनाव आयोग ने अंतिम रूप दे दिया है।
प्रथम चरण के चुनाव को लेकर 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 25 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 28 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा।
सिंह ने बताया कि पूरे राज्य में चुनाव को लेकर एहतियातन कार्रवाई की जा रही है। कई स्थानों पर स्थायी नाकेबंदी की गयी है और वहां से आने-जाने वालों की तलाशी ली जा रही है। राज्य में 543 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं और निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। प्रशासन हर जगह चौकस है।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को दस अवैध हथियार, 27 कारतूस और आठ बम व अन्य विस्फोटक बरामद किए गए हैं। अबतक 1676 लाइसेंसी हथियारों की जांच की गयी है। इनमें चार के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। 990 मामले दर्ज किए गए है। वहीं, 11 हजार 180 व्यक्तियों से बांड भरवाने की कार्रवाई जारी है।
लंबित वारंटों का निष्पादन किया जा रहा है। 9523.9 लीटर अवैध शराब पूरे राज्य में अबतक जब्त की गई है। जबकि वाहनों की जांच में 8 लाख 89 हजार 592 रुपये जुर्माना वसूला गया है। सीसीए के 69 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनमें 53 मामलों में आदेश पारित कर दिए गए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button