Lok Sabha Election 2019 LIVE: ऊधमपुर-डोडा मतदान की प्रक्रिया में 50 के पार, श्रीनगर में अभी तक 9 प्रतिशत पहुंचा

जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण के चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच जारी हैं। श्रीनगर-बडगाम सीट पर मतदान काे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। ऊधमपुर, कठुआ, डोडा में अभी तक करीब 12 प्रतिशत मतदान हो चुका है। वहीं श्रीनगर की बात करें तो यहां मतदान की प्रतिक्रिया धीमी गति से चल रही है परंतु यह बहुत बड़ी बात है कि लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले घाटी के लोग अलगाववादी व आतंकवादियों की चुनाव बहिष्कार की धमकियों को दरकिनार कर लोग मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए पहुंच रहे हैं। यहां दो घंटे के भीतर 5 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

Loading...

वहीं शाम छह बजे तक चलने वाली चुनावी प्रक्रिया में आज 24 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में बंद हो जाएगा। इन दोनों सीटों पर मतदान के लिए 4426 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यही नहीं शांतिपूर्वक चुनाव करवाने के लिए दोनों संसदीय क्षेत्रों में सुरक्षाबलों की 150 कंपनियां तैनात हैं। इसके अलावा लगभग 27 हजार मतदान कर्मी ड्यूटी दे रहे हैं।

03.00 PM : कठुआ शहर में दोपहर 2:30 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर लोगों की संख्या में कमी देखने को मिली। शहर के ज्यादातर मतदान केंद्रों पर इक्का-दुक्का ही मतदाता दिखाई दिए।

03.28 PM : लोकसभा मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। दिव्यांग, बुजुर्ग, युवा एवं अपना पहले मत का प्रयोग करने वालों में वोट डालने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। वह पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। पौनी के लेतर गांव के पोलिंग स्टेशन नंबर 18 में 107 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने भी अपना वोट डाला।

02.30 PM : ऊधमपुर-डोडा सीट पर मतदान की प्रक्रिया जोरशोर व उत्साह के साथ जारी है। यहां मतदान प्रतिशत हर घंटे बढ़ रहा है। दोपहर 1 बजे अभी तक बनी में 39.67 प्रतिशत, बसोहली में 49 प्रतिशत, कठुआ में 52.73 प्रतिशत, बिलावर में 53.20 प्रतिशत जबकि हीरानगर में 47.87 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

02.10 PM : कठुआ में लोगों का मतदान के लिए जोश बरकरार है। यहां भारी मतदान हो रहा है। कठुआ में मतदान केंद्र पर लगी कतारें देख यह स्पष्ट भी हो रहा है। ऊधमपुर और कठुआ में मतदान 50 फीसद को पार कर चुका है।

02.00 PM : दोपहर एक बजे तक श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिला श्रीनगर में 4.81, बडगाम में 11.43 और गांदरबल में 12.58 प्रतिशत मतदान हुआ था।

12.35 PM : नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा फारुक अब्दुल्ला और उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला ने आज राम मुंशीबाग में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद उमर अब्दुल्ला ने अपने पिता की जीत का यकीन व्यक्त करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव अब संपन्न होने वाले हैं। उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार को चुनाव आयेाग जम्मू कश्मीर में जल्द ही एक निर्वाचित सरकार की बहाली के लिए कदम उठाएगा। एक निर्वाचित सरकार जम्मू कश्मीर के लोगों का हक है। उम्मीद है कि जल्द ही यहां विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे। 

12:16 PM : कटड़ा में दोपहर 12 बजे तक 40.94 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

11.55 AM : कटड़ा में सुबह 11 बजे तक 30.29 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

11.17 AM : डोगरा स्वाभिमान संगठन के उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह अपनी पत्नी के साथ कठुआ गर्ल्स हाई सेकेंडरी स्कूल मतदान केंद्र में अपनी पत्नी के साथ वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से बाहर निकलकर हाथों में लगी स्याही दिखाते हुए। मतदान केंद्र के परिसर में ही मीडिया कर्मियों को इंटरव्यू देने पर 10 मिनट के लिए वहां माहौल तनावपूर्ण बन गया। स्थानीय मजिस्ट्रेट ने लाल सिंह को मतदान परिसर से बाहर इंटरव्यू देने के लिए कहा परंतु वह नहीं माने। इसके बाद एसएसपी मौके पर पहुंचे और उन्होंने लाल सिंह को बाहर इंटरव्यू देने के लिए भेज दिया।

11.14 AM : श्रीनगर के वाजा बाग, अमीराकदल स्थित सरकारी मिडल स्कूल मेंबने मतदान केंद्र-85 के पीठासीन अधिकारी जुहैब बजाज को मतदान डयूटी के दौरान हृदयाघात हुआ है। उन्हें उपचार के लिए एसएमएचएस अस्पताल दाखिल कराया गया है। उनकी हालत गंभीर बतायी जाती है।

10.45 AM : जिला रियासी के सिला पोलिंग स्टेशन नंबर 82 में लगभग ढाई सौ मतदाताओं के नाम सूची में शामिल न होने पर गुस्साए लोगों ने रियासी मुख्य मार्ग पर धरना शुरू कर दिया। लोगों के प्रदर्शन के कारण मार्ग पर वाहनों का जाम लग गया।

10.32 AM : जिला रियासी की पौनी तहसील के भांवला पोलिंग स्टेशन नंबर 20 में मगाई की रहने वाली पूजा देवी विवाह बंधन में बंधने से पहले अपने पिता द्वारकानाथ व अन्य परिजनों के साथ वोट डालने के लिए पहुंची।

10.25 AM: भद्रवाह में हालात पूरी तरह से सामान्य हो चुके हैं। दोनों समुदाय के लोग मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान कर रहे हैं। ऊधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र के भद्रवाह कस्बे में मतदान से पूर्व बुधवार शाम को दो गुटों में हुए टकराव के बाद सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया था। दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए थे। इसे देखते हुए प्रशासन ने कस्बे में सुरक्षाबलों की तैनाती करते हुए कर्फ्यू लगा दिया था परंतु वीरवार सुबह मतदान की प्रक्रिया शुरू होते ही दोनों समुदाय के लोग भारी संख्या में मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

10.10 AM : जिला रियासी में तलवाड़ा विस्थापितों का विरोध प्रदर्शन अभी जारी है। मतदान में भाग लेने से गुस्साए तलवाड़ा वासी धरने पर बैठ प्रशासन के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। तलवाड़ा विस्थापित कैंप को छोड़कर बाकी सभी जगह मतदान प्रक्रिया सामान्य रूप से चल रही है।

10.00 AM : श्रीनगर सीट पर सुरक्षाव्यवस्था पुख्ता होने के बावजूद लोग काफी कम संख्या में मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में कंगन, गांदरबल, चरार-ए-शरई, खानसाहिब, बीरवाह और बडगाम के ग्रामीण इलाकों में भी मतदान करने के लिए लोग एक-एक, दो-दो की संख्या में मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि यहां भी मतदान में तेजी की उम्मीद है। अभी तक यहां पांच प्रतिशत तक मतदान हो चुका है। अलगाववादियों व आतंकवादी संगठनों ने कश्मीर मुद्दे को उजागर करने के लिए यहां लोगों से चुनावों के बहिष्कार का आह्वान किया है। परंतु लोगों का मतदान केंद्र में पहुंचना यह स्पष्ट करता है कि उन्हें इन राष्ट्रद्रोही ताकतों का कोई डर नहीं है।

09.42 AM : श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के गांदरबल जिले में वलीवार पोलिंग बूथ नंबर 105 के बाहर मतदान करने के लिए कतारों में खड़े लोग। यहां सुरक्षित व शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं।

09.25 AM : ऊधमपुर-डोडा और श्रीनगर सीट के लिए सुबह से ही मतदान चल रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर कतार दिख रही है। अभी तक मिले चुनावी रुझान के अनुसार सुबह सात बजे से लेकर 9 बजे के बीच ऊधमपुर में 12.23 प्रतिशत, बिलावर में 12.30 प्रतिशत, कठुआ में 13.1 प्रतिशत जबकि श्रीनगर में 5 प्रतिशत मतदान हुआ है।

09.10 AM : जिला रियासी की पौनी तहसील के खनयाड़ी पोलिंग स्टेशन नंबर 177 में इवीएम मशीन में तकनीकी खराबी के कारण मतदान डेढ़ घंटा देरी से शुरू हुआ।तहसीलदार लेखराज ने मौके पर पहुंचकर इवीएम मशीन को बदला और करीब 8:30 बजे मतदान शुरू हुआ। इस दौरान मतदान करने वालों की कतारें लग गई थी।

09.00 AM : उंगली पर स्याही लगाने का अरमान आज होगा पूरा: हीरानगर हायर सेकेंडरी स्कूल में पहली बार मतदान करने पहुंचे वार्ड नंबर 3 के युवा। इन युवाओं में मतदान करने को लेकर काफी उत्साह है।

08.40 AM : जिला रियासी के पौनी क्षेत्र में मतदान कें दौरान पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया। यहां मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए पहुंच रही जागरूक वृद्ध महिलाओं को पोलिंग अधिकारियों ने पौधे भेंट किए।

08.25 AM : ऊधमपुर के सौरव शर्मा और मनीषा शादी करने के बाद घर जाने से पहले मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए पहुंचे। वहां तैनात अधिकारियों ने मतदान के प्रति उनकी निष्ठा को देख खूब सराहना की।

08.30 AM : हीरानगर हायर सेकेंडरी स्कूल में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान करने के लिए कतारों में खड़े लोग। यहां मतदान करने को लेकर सुबह से ही लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। मतदान प्रक्रिया शुरू होते ही यहां लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था।

08.08 AM : कठुआ शहर के नगर परिषद कार्यालय में वार्ड नंबर 6 के लिए बनाए गए मतदान केंद्र संख्या 117 में सुबह शुरुआत धीमी रही लेकिन 8:00 बजे के करीब मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई।

08.00 : जम्मू समाज कल्याण विभाग के निदेशक डॉ भारत भूषण कठुआ शहीद चौक स्थित के मतदान केंद्र 118 में अपना वोट डालने के बाद उंगली पर लगी स्याही दिखाते हुए।

07.56 AM : रामनगर के सभी 8 मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है वार्ड नंबर 3 में आधे घंटे के लिए इवीएम खराब रहने के कारण मतदान जरूर देरी से शुरू हुआ लेकिन अन्य सभी केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्वक व उत्साह के साथ जारी है।

07.51 AM : जिला उमधपुर के चिनैनी विधानसभा के शुद्ध महादेव हायर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन के सही तरीके से काम ना करने की वजह से आधे घंटे तक मतदान प्रभावित रहा।

07.50 AM : जिला रियासी के तलवाड़ा में मतदान से वंचित रहने पर विस्थापितों का प्रदर्शन शुरू हो गया है। क्योंकि विस्थापितों को उनके पैतृक स्थानों में बनाए मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए वाहनों का इंतजाम नहीं किया गया। जिस पर वह मतदान केंद्रों की तरफ रवाना नहीं हो पाए। अब विस्थापित तलवाड़ा क्लब परिसर में इकट्ठा होने लगे हैं जहां वोट से वंचित रह जाने को लेकर नारेबाजी भी की जा रही है।

श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट पर 12 उम्मीदवार

कश्मीर घाटी में तीन जिलों बडगाम, श्रीनगर, गांदरबल पर आधारित श्रीनगर-बडगाम संसदीय क्षेत्र में 12 उम्मीदवार हैं। जम्मू संभाग में रियासी, उधमपुर,रामबन, डोडा, किश्तवाड़ व कठुआ समेत छह जिलों में फैले उधमपुर-कठुआ लोसभा क्षेत्र में भी 12 उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं। श्रीनगर में जहां नैकांध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री डा फारुक अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिकट पार्टी केे आगा मोहसिन में सीधा मुकाबला नजर आता है तो वहीं उधमपुर-डोडा में भाजपा प्रत्याशी डा जितेंद्र सिंह और कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य के बीच ही प्रमुख मुकाबला है। नैकां और पीडीपी ने विक्रमादित्य के समर्थन में अपना कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। अलबता अन्य 10 उम्मीदवारों में भाजपा के बागी और डोगरा स्वभाविमान संगठन के अध्यक्ष चौ लाल सिंह ही चुनावी दौड़ में नजर आ रहे हैं। श्रीनगर में डाॅ. फारुक अब्दुल्ला के समक्ष भाजपा के युवा नता खालिद जहांगीर और कश्मीर की सियासत में अपनी उपस्थिति का अहसास करा रही सज्जाद गनी लोन की पीपुलस कांफ्रेंस के उम्मीदवार इरफान रजा अंसारी भी हैं।

लोगों को मतदान से दूर रहने का फरमान

आतंकियों और अलगाववादियों ने चुनाव बहिष्कार का आहवान करते हुए लोगों को मतदान की प्रक्रिया से पूरी तरह दूर रहने का फरमान सुना रखा है। गत दिनों उधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत किश्तवाड़ में हुई आरएसएस नेता की उनके अंगरक्षक समेत हत्या की वारदात के अलावा इन दोनों संसदीय क्षेत्रों में आतंकी मुख्यधारा के किसी राजनीतिक दल के किसी नेता या कार्यकर्ता को निशाना नहीं बना पाए हैं और न चुनाव प्रचार में उन्होंने किसी जगह रुकावट पैदा की है। श्रीनगर और बडगाम के कुछ हिस्सों में जरुर एकाध जगह पर छिट-पुट पथराव की घटनाएं हुई हैं। श्रीनगर जिले में सिर्फ 46 चुनावी रैलियों और सभाएं हुई हैं। चुनाव प्रचार अभियान के दौरान आयोग को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की 16 शिकायतें मिली जिनमें से नौ पर कार्रवाई हुई है।

दोनों संसदीय क्षेत्रों में सुरक्षालों की 150 कंपनियां तैनात

चुनाव प्रचार की प्रक्रिया संपन्न होते ही सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और राज्य पुलिस के जवानों की टुकड़ियाें ने मतदान केंद्रों को पूरी तरह सील करते हुए अपने कब्जे में ले रखा है। दोनों संसदीय क्षेत्रों में सुरक्षाबलों की 150 कंपनियों को तैनात किया गया है। संबधित अधिकारियों ने बताया कि आवश्यक्तानुरुप सुरक्षाबलों की संख्या को अगले दो दिनों में बढ़ाया जा सकता है।

श्रीनगर संसदीय सीट पर यह आजमा रहे हैं भाग्य

  • डाॅ. फारुक अब्दुल्ला(नैकां), शेख खालिद जहांगीर(भाजपा), आगा सईद मोहसिन(पीडीपी), अब्दुल रशीद गनई (पैंथर्स पार्टी), शौकत हुसैन खान(जदयू), अब्दुल खालिक बट(शिवसेना), इरफान रजा अंसारी(पीपुल्स कांफ्रेंस),नजीर अहमद लोन( राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी), नजीर अहमद सोफी(मानवाधिकार नेशनल पार्टी) के अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार बिलाल सुल्तान, सज्जाद अहमद डार और अब्दुल रशीद बांडे।
  • मतदाता : 667252 पुरुष, 627282 महिला,744 सेवा मतदाता और 26 ट्रांसजेंडर मतदाताओं समेत कुल1295304 मतदाता हैं। सेवा मतदाताओं में 728 पुरुष और 16 महिला मतदाता हैं।
  • मतदान केंद्र-1716
  • मतदान कर्मी- लगभग 12 हजार

उधमपुर-कठुआ संसदीय सीट पर यह आजमा रहे भाग्य

  • तिलक राज भगत(बसपा), डा जितेंद्र सिंह(भाजपा), विक्रमादित्य सिंह(कांग्रेस), हर्ष देव सिंह(पैंथर्स पार्टी),चौ लाल सिंह(डोगरा स्वभाविमान संगठन), मोहम्मद अयूब(नवरंग कांग्रेस पार्टी), मिनाक्षी(शिवसेना) के अलावा पांच निर्दलीय उम्मीदवार राकेश मुदगल, शब्बीर अहमद, गरीब सिंह और फिरदौस अहमद।
  • मतदाता-876319 पुरुष , 789105 महिला ,20312 सेवा मतदाता और 43 ट्रांसजेंडर मतदाताओं समेत कुल 1685779 मतदाता हैं। यहां 20312 सेवा मतदाताओं में 260 महिलाएं हैं।
  • मतदान केंद्र : 2710
  • मतदान कर्मी : लगभग 15 हजार 
Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com