Lok Sabha Election 2019: मतगणना के दौरान हरियाणा में टकराव की आशंका, मांगी अर्द्ध सैनिक बलों की 20 कंपनियां

हरियाणा में Lok Sabha Election 2019 में मतदान शांतिपूर्ण निपट जाने के बाद अब मतगणना के दौरान शांति बनाए रखना बड़ी चुनौती है। चुनाव नतीजों से पहले ही जिस तरह एक्जिट पोल को आधार बनाते हुए सियासी दलों ने ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं, उससे टकराव के आसार बन रहे हैं। इसके मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने सात संवेदनशील जिलों रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी, सिरसा, हिसार और फतेहाबाद में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की छह अतिरिक्त कंपनियां लगाते हुए गृह मंत्रालय से 20 कंपनियां और मांगी हैं।

कल सुबह आठ बजे 39 स्थानों पर शुरू होगी मतगणना, सभी 90 स्ट्रांग रूम के बाहर थ्री-टायर सुरक्षा

बृहस्पतिवार को सुबह ठीक आठ बजे 39 स्थानों पर मतगणना शुरू होगी जहां 90 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों की 500 मीटर की परिधि में धारा-144 लागू रहेगी। स्ट्रांग रूम के बाहर थ्री-टायर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग रूम के बाहर सबसे पहले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवान और फिर दूसरी लेयर में हरियाणा सशस्त्र पुलिस के जवान लगाए गए हैं। तीसरे सुरक्षा घेरे की कमान जिला पुलिस के कर्मचारियों को सौंपी गई है। सुरक्षा बलों की सात कंपनियों को नियंत्रण कक्षों के बाहर तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है।

500 मीटर की परिधि में धारा-144 लागू, सात जिलों में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि चुनावी ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए शुरू इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम (ईटीबीपीएस) की गणना हरियाणा में पहली बार की जाएगी। चुनाव परिणामों के प्रति लोगों की उत्सुकता को देखते हुए सबसे पहले वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप पर मतगणना के सटीक परिणाम डाले जाएंगे जो घर बैठे आसानी से देखे जा सकेंगे।

ईटीबीपीएस की गणना के लिए अलग प्रक्रिया होती है। पहले प्री काउंटिंग होगी। उसके बाद वोटों की गिनती की जाएगी। फिर ईवीएम मशीनों के बाद वीवीपैट मशीनों की गणना की जाएगी। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच-पांच वीवीपैट की गणना ऑब्जर्वर और रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में मैन्युअली की जाएगी।

स्ट्रांग रूम में आने-जाने पर हर बार लॉग बुक में एंट्री

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी तीन बार स्ट्रॉंग रूम का दौरा करेंगे। स्ट्रांग रूम तक आने-जाने वाले लोगों को हर बार लॉग बुक में उपस्थिति दर्ज करनी होगी। मतगणना केंद्र में पेन-पेंसिल, मोबाइल, चाबी-छल्ला, चाकू, बीड़ी-माचिस, बेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण सहित दूसरी सभी वस्तुएं लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा।

ईवीएम-वीवीपैट की सुरक्षा पर विपक्षी दल उठा रहे सवाल

ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा को लेकर विपक्ष दल लगातार सवाल उठा रहे हैं। फतेहाबाद में स्थापित एक स्ट्रॉंग रूम में कथित रूप से ट्रक घुसाने की कोशिशों और पानीपत में एक वाहन में खाली ईवीएम मिलने के बाद हरियाणा कांग्रेस के प्रधान अशोक तंवर ने बाकायदा कार्यकर्ताओं को निर्देश दे रखा है कि ऐसा कोई वाहन दिखते ही आग लगा दें।

आज मोर्चा संभालेंगी आइआरबी की 12 कंपनियां : विर्क

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क के मुताबिक सात जिले संवेदनशील हैं। कल चुनाव ड्यूटी से लौट रहीं भारतीय रिजर्व बटालियन की 12 कंपनियों को इन जिलों में लगाया जाएगा। उम्मीद है कि ईवीएम की फुलप्रूफ सुरक्षा के लिए सीएएसएफ की 20 कंपनियां और मिल जाएंगी। सभी पुलिस आयुक्त और एसपी स्ट्रांग रूम की चौबीस घंटे चौकसी सुनिश्चित करेंगे। विजय जुलूस के दौरान शांति बनाए रखने को लेकर विशेष इंतजाम रहेंगे।

Back to top button