LIVE: INDvsBAN: भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बना गए 19 साल के मेहदी

हैदराबाद: अनुभव के नाम पर फिसड्डी मेहदी हसन मिराज भारत के खिलाफ एक दिलचस्प रिकॉर्ड बना गए. हैदराबाद टेस्ट से पहले महज चार टेस्ट में खेले इस बांग्लादेशी ऑलराउंडर ने जिस जुझारुपन का परिचय दिया वह तारीफ के काबिल है. जानिए मेहदी ने कौन सा कीर्तिमान बना डाला-

मेहदी हसन मिराज

भारत के खिलाफ सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाया

मेहदी हसन ने 51 रन बनाए. इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 10 रन था. भारत के खिलाफ 19 वर्ष 109 दिन में अर्धशतक पूरा करने वाले वे सबसे कम उम्र के बांग्लादेशी क्रिकेटर बन गए. मेहदी से पहले सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का कारनामा नफीस इकबाल ने 2004 में ढाका में किया था. नफीस ने 54 रन बनाए थे. उस वक्त नफीस की आयु 19 साल 316 दिन थी. नफीस मौजूदा बांग्लादेश टीम के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के बड़े भाई हैं. 

फॉलोऑन के खतरे के बीच बांग्लादेशी कप्तान मुशफिकुर रहीम ने अपना शतक पूरा कर लिया है. टेस्ट क्रिकेट में उनका यह पांचवां शतक है.  बांग्लादेश फिलहाल 353 पर 8 विकेट गंवा मुश्किल में है. भुवनेश्वर कुमार ने चौथे दिन भारत को पहले ही ओवर में सफलता दिलाई. मेहदी हसन (51) को उन्होंने बोल्ड कर दिया. बांग्लादेश ने अपने स्कोर में एक भी रन का इजाफा नहीं किया था. 322 रन के स्कोर पर उसे सातवां झटका लगा है. इसके बाद उमेश यादव ने तैजुल इस्लाम (10 रन) को आउट कर बांग्लादेश को आठवां झटका दिया.

 फॉलोऑन बचाने के लिए बांग्लादेश को 488 का स्कोर करना होगा

हैदराबाद टेस्ट के चौथे दिन विराट ब्रिगेड के समक्ष बांग्लादेश को फॉलोऑन कारने का लक्ष्य है. वह मेहमान टीम के बाकी बचे दो विकेट जल्द चटकाने की कोशिश करेगी. इकलौते टेस्ट में कप्तान मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन ने सातवें विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी कर टीम को सहारा दिया. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम ने 322/6 रन बनाए थे. बांग्लादेश को फॉलोऑन बचाने के चौथे दिन 166 रन बनाने की जरूरत है. 

मुशफिकर-मेहदी क्रीज पर संघर्ष कर रहे

235 रन पर बांग्लादेश के छह विकेट गिर जाने के बाद ऐसा लगा था कि मेहमान टीम की पारी का अंत निकट है. लेकिन इसके बाद मुशफिकुर रहीम ने कप्तानी पारी दिखाई. उन्हें मेहदी हसन का साथ मिला और वे दोनों बांग्लादेश की पारी को 300 के पार ले जाने में सफल रहे.इससे पहले बांग्लादेशी स्टार ऑलराउंडर शाकिब उल हसन (82 रन ) को आर. अश्विन ने आउट किया था.कप्तान मुशफिकुर रहीम के साथ उन्होंने पांचवें विकेट कि लिए 107 रन की साझेदारी की.

लगातार झटकों से बैकफुक पर आया बांग्लादेश

हैदराबाद टेस्ट के तीसरे दिन के शुरुआती सत्र में भारत को विकेट हासिल करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा था. बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल (25) रन आउट हो गए. मेहमान टीम को 44 रन पर दूसरा झटका लगा. इसके बाद मोमिनुल हक (12) भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. उमेश यादव ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. जबकि महमूदुल्लाह (28 रन) को इशांत शर्मा ने एलबीडब्ल्यू कर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया. इससे पहले उमेश यादव ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई, जब उन्होने सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (15 रन) को अपने पहले ही ओवर में विकेट के पीछ ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. बांग्लादेश को पहला झटका 38 के स्कोर पर लगा.

भारत हैदराबाद टेस्ट के दूसरे दिन 687/6 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की थी. कप्तान विराट कोहली (204 रन) के दोहरे शतक के अलावा मुरली विजय (108 रन) और ऋद्धिमान साहा (नाबाद 106) के शतकों की बदौलत भारत ने यह रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया, जो बांग्लादेश के खिलाफ उसका सर्वाधिक स्कोर है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button