LIVE: सीएम नीतीश को पीएम मोदी ने दी बधाई, वैशाली में समर्थकों का प्रदर्शन

बिहार में महागठबंधन की सरकार के सत्ता से बाहर होते ही पूरे राज्य में बवाल शुरू हो गया है। नीतीश कुमार  के इस्तीफे के बाद राजनीतिक सरगरमियां बढ़ गई हैं और नेताओं की बयानबाजी लगातार जारी है। नीतीश के अलग होने पर कांग्रेस ने भी विरोध जाहिर किया है। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि नीतीश कुमार उनसे मिले थे और उन्होंने उन्हें धोखा दिया है।
LIVE: सीएम नीतीश को पीएम मोदी ने दी बधाई, वैशाली में समर्थकों का प्रदर्शन
पीएम मोदी ने 6वीं बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने पर नीतीश कुमार को बढ़ाई दी।

बीजेपी के नेता का कहना है कि लालू जी बेचैन हैं और उनकी खुद की पार्टी में विरोध होने वाला है।


आरजेडी के नेता जेपी यादव का कहना है कि वे इस मुद्दे को संसद में उठाएगी और दूसरी पार्टियों से भी बातचीत करेगी। वहीं आरोपों का जवाब देते हुए जेडी (यू) नेता संजय सिंह का कहना है कि कोई नीतीश जी के ऊपर दाग नहीं लगा सकता। हमारी पार्टी अपनी राय रखेगी और न्यायलय तक इसको घसीटेगी।

बुधवार रात से ही आरजेडी कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में प्रदर्शन के लिए उतर आए हैं। इसी कड़ी में उत्तरी बिहार को राजधानी पटना से जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु को आरजेडी कार्यकर्ताओं ने जाम कर दिया है, इसकी वजह से उत्तरी बिहार के अधिकतर हिस्से से संपर्क कट गया है।

वहीं, दूसरी ओर नीतीश कुमार सुबह 10 बजे नई सरकार के मुखिया के तौर पर शपथ लेंगे, जिसमें पुराने साथी आरजेडी की जगह बीजेपी उनके साथ खड़ी होगी। सुबह 10 बजे ही सुशील मोदी भी उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जो पिछली जेडीयू-बीजेपी सरकार में भी उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं।

नीतीश कुमार के देर रात सरकार से इस्तीफे की वजह से आरजेडी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन पर उतर आए हैं। नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद आधी रात को ही लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और कैबिनेट मंत्री तेज प्रताप यादव ने अपने समर्थकों के साथ राज भवन की ओर कूच किया। इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी होने की वजह से राज्यपाल को उन्हें सरकार बनाने का मौका देना चाहिए। इससे पहले उन्होंने सुबह 11 बजे राज्यपाल से मिलने का समय मांगा था, पर तेजस्वी ने कहा कि 10 बजे नीतीश कुमार के शपथ ले लेने के बाद राज्यपाल से मिलने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

तेजस्वी यादव ने आरजेडी कार्यकर्ताओं और सहयोगी दलों से भी विरोध प्रदर्शन में उतरने की अपील की है। इसी कड़ी में जगह जगह आरजेडी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी सेतु को ब्लॉक कर दिया है।

नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा

इससे पहले, बड़ा राजनीतिक धमाका करते हुए बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया। इस्‍तीफे के बाद तेजी से बदले घटनाक्रम में बीजेपी ने नई सरकार बनाने के लिए जेडीयू को समर्थन देने का ऐलान किया। जिसके बाद जेडेयू-बीजेपी ने आधी रात राज्यपाल केसी त्रिपाठी से मुलाकात कर 132 विधायकों की सूची सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

आज सुबह 10 बजे नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और भाजपा के सुशील मोदी उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। नई सरकार के बाकी मंत्री बहुमत परीक्षण के बाद शपथ लेंगे। इससे पहले खबर थी कि वे शाम को पांच बजे शपथ लेंगे। नीतीश के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं।

अपने इस्तीफे का ठीकरा राजद नेता लालू यादव पर फोड़ते हुए नीतीश ने कहा कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मुद्दे पर लालू कुछ करना नहीं चाहते थे। तेजस्वी पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर महागठबंधन में लंबे समय से खींचतान चल रही थी।

Back to top button