राजकोट टेस्ट:अब टीम इंडिया की बारी, इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 537 रन

राजकोट। 5 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन जो रूट (124), मोईन अली (117) और बेन स्टोक्स (128) की धमाकेदार सेंचुरी की बदौलत इंग्लैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली पारी में 159.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 537 रन बनाए। इन तीनों ने मिलकर इंडियन बॉलर्स की जमकर क्लास लगाई और इंग्लैंड को अपेक्षा के विपरीत बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। भारत के लिए सबसे सफल बॉलर रवींद्र जडेजा रहे। उन्होंने 3 विकेट लिए।

team_india

अच्छी शुरुआत के बाद गिरे विकेट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को कप्तान एलिस्टर कुक (21) और अपना पहला मैच खेल रहे हासीब हमीद (31) ने सधी हुई शुरुआत दी। रवींद्र जडेजा ने कुक को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। कप्तान के जाने के बाद हमीद ने रूट के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े।

लंच से ठीक पहले तीसरा विकेट

हमीद को अश्विन ने अपना पहला शिकार बनाया। उन्होंने हमीद को 76 के कुल स्कोर पर आउट किया। रूट ने डकेट के साथ तीसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े। इंग्लैंड का तीसरा विकेट दिन के पहले सत्र की आखिरी गेंद पर बेन डकेट (13) के रूप में गिरा।

जो रूट और मोईन अली ने जोड़े 179 रन

102 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद जो रूट और मोईन अली ने धमाकेदार बैटिंग करते हुए इंग्लैंड को संभाल लिया। खासतौर पर जो रूट ने जिस तरह से बैटिंग की, काबिलेतारीफ है। उन्होंने हर इंडियन बॉलर को बड़े ही कॉन्फिडेंस से खेला और जमकर रन बनाए। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 179 रन की पार्टनरशिप हुई। अली फिलहाल 192 बॉल में 99 रन बनाकर नॉट आउट हैं।

अली के बाद स्टोक्स ने लगाई इंडियन बॉलर्स की क्लास

पहले दिन के नॉट आउट बैट्समैन मोईन अली ने सेंचुरी पूरी की। उन्होंने 213 बॉल में 13 चौके की मदद से 117 रन बनाए। उन्हें शमी ने बोल्ड किया। इसके बाद बेन स्टोक्स ने इंडियन बॉलर की क्लास लगाई। उन्होंने 235 बॉल में 13 चौके और 2 छक्के की मदद से 128 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को 500 रन के पार पहुंचा दिया। बैरिस्टो 46 रन बनाकर आउट हुए।

विराट पहली बार हारे टॉस

भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली बार घरेलू मैदान टॉस हारे हैं। कोहली पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे। इंग्लैंड का हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। पहले टेस्ट में वह एक समय बांग्लादेश से कमजोर दिख रही थी जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उसे करारी शिकस्त दी।

ऐसी है प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: मुरली विजय, गौतम गंभीर, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर. अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

इंग्लैंड: एलिस्टर कुक, हसीब हमीद, जो रूट, बेन डकेट, मोईन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बैरिस्टो, क्रिस वॉक्स, जफर अंसारी, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड।

Back to top button