सचिन की तरह टीम इंडिया के लिए ‘वन मैन आर्मी’ बने कोहली, लेकिन…

- in खेल

टीम इंडिया लंदन के लॉर्ड्स में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेलेगी. इससे पहले बर्मिंघम टेस्ट मैच भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारत के हार की वजह बैटिंग लाइनअप का फ्लोप होना रहा. कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई खिलाड़ी उस मैच में ज्यादा देर नहीं टिक पाया. कोहली ‘वन मैन आर्मी’ की तरह अंत तक लड़ते रहे. उन्होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा. कोहली के पिछले कुछ सालों को रिकॉर्ड्स को देखें तो वो सचिन तेंदुलकर के नक्शे कदम पर चल रहे हैं और यह भारतीय टीम के लिए अच्छी बात है.

दरअसल कोहली ने विदेशी जमीं पर दिसंबर 2013 से अब तक 17 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 54.48 के एवरेज से 1798 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 5 अर्धशतक जड़े. अहम बात यह है कि इस दौरान कोहली ने टीम के ओवरऑल रन का 20.2 प्रतिशत रन बनाए. ठीक यही स्थिति सचिन के साथ नंबर 1991 से दिसंबर 2001 तक रही. हालांकि एवरेज के मामले में सचिन से आगे कोहली हैं.

सचिन ने इस टाइम पीरियड में टीम इंडिया के लिए 23 टेस्ट मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने 52.39 के एवरेज से 1991 रन बनाए. सचिन ने इन मैचों में 9 शतक और 5 अर्धशतक जड़े. ये आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि सचिन के बाद कोहली भारत के विदेशी दौरों पर ‘वन मैन आर्मी’ की भूमिका निभा रहे हैं.

एशियन गेम्स में अब नहीं खेलेंगी वर्ल्ड चैम्पियन मीराबाई चानू, भारत को झटका

गौरतलब है कि बर्मिंघम टेस्ट मैच में भी यही स्थिति रही थी. कप्तान कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सका. कोहली ने पहली पारी में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 149 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. वहीं दूसरी पारी में 4 चौकों की मदद से 51 रन बनाए थे. कोहली के अलावा पहली पारी में शिखर धवन 26 रन, हार्दिक पांड्या 22 रन और मुरली विजय ने 20 रन बनाए. दूसरी पारी में भी यही स्थिति रही.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज को चोट लगाने के कारण ले जाना पड़ा अस्पताल….

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे