LIC ने Assistant पद की भर्ती के लिए Notification कर दिया जारी…

Life Insurance Corporation of India ने असिसटेंट पद की भर्ती के लिए एक रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी किया है। इस पद के लिए 7000+ Vacancies हैं। अलग-अलग राज्यों में Vacancies की संख्या अलग-अलग है। LIC Assistant Recruitment 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 September से शुरू हो चुकी है। इस पद की भर्ती के लिए Preliminary Exam का आयोजन 21 और 22 October को होगा। आज इस लेख के द्वारा हम इस पोस्ट के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का पैटर्न  जानेंगे और इसके अलावा इस एग्ज़ाम की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स के बारे में भी जानेंगे। LIC Assistant की चयन प्रक्रिया में 2 मुख्य चरण हैं। पहले चरण में Preliminary Exam आयोजित होगा और दूसरे चरण में Main Exam। आइये इन दोनों परीक्षाओं का पैटर्न समझते हैं। 

Phase I: Preliminary Examination

पहले चरण में Preliminary Exam आयोजित होगा। इसमें ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव टेस्ट आयोजित होगा जिसके बारे में विस्तार से जानकारी कुछ इस प्रकार है।

English Language/Hindi Language** का टेस्ट Qualifying नेचर का होगा इसका मतलब इसके अंक रैंक कैलकुलेट करने के दौरान नहीं काउंट होंगे। Main Examination में वही उम्मीदवार पहुँचेंगे जो सेक्शनल कट-ऑफ क्लियर करने के साथ-साथ ओवरआल कट-ऑफ भी क्लियर करेंगे। जो बाद में तय होगी।

Phase II: Main Examination

पहले चरण में सफल उम्मीदवार दूसरे चरण तक पहुँचेंगे। दूसरे चरण में भी ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसके सेक्शंस और अंकों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

इस चरण में गलत जवाब देने के लिए 1/4 अंकों की नेगेटिव मार्किंग है। इस चरण को Qualify करने के लिए उम्मीदवारों को सेक्शनल कट-ऑफ के साथ-साथ एक ओवरआल कट-ऑफ भी क्लियर करना होगा जो बाद में तय होगा।

LIC Assistant 2019 परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स:

इस परीक्षा का पैटर्न, विभिन्न बैंकों में भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा से मिलता जुलता है और बैंक एग्जाम की तैयारी के लिए इस्तेमाल होने वाली बुक्स आपको इस परीक्षा की तैयारी में भी काफी मदद करेंगी। ज्यादातर टीचर्स और एक्सपर्ट्स निम्नलिखित किताबें पढ़ने का सुझाव देते हैं।

Back to top button