आइए जानते हैं अरबी के पत्तों का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या लाभ…

आपने अरबी की सब्जी से लेकर उसके पकौड़ों तक का स्वाद कई बार चखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, अरबी की सब्जी की ही तरह इसके पत्ते भी खाने में बेहद टेस्टी और सेहतमंद होते हैं। जी हां, अरबी के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होतै हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकता है। आइए जानते हैं अरबी के पत्तों का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या लाभ।  

सेहत के लिए अरबी के पत्तों के फायदे-
इम्‍यूनिटी के लिए बेहतर-

अरबी के पत्तों में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। व्यक्ति के शरीर को दिनभर में जितने विटामिन सी की जरूरत होती है, उसका 80 प्रतिशत विटामिन सी उसे 1 कप अरबी के पत्तों से मिल सकता है। 

एसिडिटी में भी फायदेमंद-
पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में अरबी के पत्ते मदद कर सकते हैं। इसके लिए अरबी के पत्ते डंठल के साथ पानी में उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिन तक कम से कम दो बार लें।

डायबिटीज-
अगर आपको डायबिटीज है तो आपके लिए अरबी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इन पत्तों का नियमित सेवन करने से ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसमें मौजूद प्रतिरोधी स्टार्च शरीर में आसानी से अवशोषित नहीं होता है।

आयरन की कमी करें दूर- 
अरबी के पत्तों में आयरन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। जो लाल रक्त कोशिका के निर्माण में मदद करताहै। इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।

वेट लॉस-
अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो अरबी के पत्ते काफी कारगार उपाय हो सकते हैं। इन पत्तों में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिजम को सक्रिय बनाने में मदद करता है। जिससे वेट कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिलती है।

Back to top button