फटी एड़ियों के लिए जरूर करें ये उपाए, जल्द दिखेगा असर…

 हम अक्सर चेहरे, हाथों की देखभाल करते हैं, लेकिन एडिय़ों का ध्यान नहीं रखते हैं। एड़ी पर ध्यान न देने से रूखेपन के कारण ये फटने लगती हैं। इन्हें नरम और रूखेपन, फटने से बचाने के लिए पैरों पर तेल की मालिश और ग्लिसरीन लगाते हैं। एडिय़ों से मृत त्वचा हटाने के लिए गुनगुने पानी में पैर रखने से त्वचा नरम होती है।

– चावल के आटे में नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करें। नहाने के बाद, रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर, तेल व ग्लीसरीन लगाएं। नंगे पैर फर्श पर न घूमें, सर्दी में सूती जुराब और जूते पहनकर रहेंं। कम पानी पीने से भी एडिय़ां फटती हैं। इसलिए दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। रात में सोने से पहले एडिय़ों में नारियल और सरसों का तेल लगाकर सोएं। इससे एडिय़ां मुलायम हो जाती हैं। फटती नहीं हैं।

– ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। ग्लिसरीन और गुलाब जल एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें।

– शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहें। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

Back to top button