पैर भी बता सकते हैं सेहत का हाल

- in हेल्थ

सभी लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं. लोग अपने शरीर में आने वाले छोटे-छोटे बदलावों पर खास ध्यान देते हैं पर सभी लोग अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. क्या आपको पता है पैर भी आपकी सेहत से जुड़े कई राज खोलते हैं. पैरों का दर्द, सूजन, रूखापन, छाले, एड़ियों का फटना सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का संकेत हो सकता है. पैर भी बता सकते हैं सेहत का हाल

1- अगर आपके पैरों के नाखूनों का रंग बदल रहा है या पैरों के नाखूनों में फंगस या इंफेक्शन हो रहा है तो यह सोरायसिस और एग्जिमा की बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा नाखूनों के रंग का पीला पड़ना फेफड़ों की सूजन या फेफड़ों में पानी भरने का संकेत हो सकता है. अगर आपके पैरों के नाखूनों का रंग लगातार बदल रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

2- कई बार शरीर में सही तरीके से रक्त का बहाव ना होने के कारण पैर लगातार ठंडे रहते हैं. इसके अलावा पैरों के ठंडा होने का कारण डायबिटीज, एनीमिया, दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो सकते हैं. 

3- अगर आपके पैरों में लगातार दर्द रहता है तो इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें. शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर भी पैरों में दर्द की समस्या हो सकती हैं. 

4- अगर आपके पैरों पर होने वाला घाव जल्दी नहीं भरता है तो यह डायबिटीज, पामोप्लांट,  सोरायसिस का संकेत हो सकता है. समय रहते इन बीमारियों का इलाज जरूर करवाएं. 

5- पैरों में सूजन होने का कारण किडनी की बीमारी थायराइड भी हो सकते हैं  ऐसे में फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ये है पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूल कर भी न करे नजरअंदाज…

इसमें कोई शक नहीं कि जब भी कोई