सिंगापुर के पीएम ली को डोनाल्ड ट्रंप ने कहा थैंक्यू, कल किम से मीटिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरियाई नेता उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग- उन के साथ मंगलवार को होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता से एक दिन पहले सोमवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की. आगामी बैठक की मेजबानी के लिए उनका आभार जताया. उन्होंने सिंगापुर के आतिथ्य, पेशेवर रवैए और दोस्ती की  सराहना करतेे हुुुए कहा, ”कल हमारी एक दिलचस्प बैठक है और मेरा मानना है कि सब कुछ ठीक से हो सकता है. लेकिन हम आपकी मेजबानी और पेशेवराना अंदाज और आपकी दोस्ती की सराहना करते हैं.

ट्रंप ने पहले ट्वीट करते हुए कहा था, ”सिंगापुर में आ कर खुश हूं, फिजाओं में भी उत्साह है.” बता दें कि सिंगापुर उन चुनिंदा देशों में से एक हैं, जिसके अमेरिका और उत्तर कोरिया दोनों के साथ राजनयिक संबंध हैं.

पहले ही ट्रंप का मनाया बर्थडे

पीएम ली सियन लूंग ने प्रेसिडेंट ट्रंप का जन्म दिन पहले ही मना कर उन्हें सरप्राइज दे दिया. लुंग ने प्रेसिडेंट पैलेस इस्ताना में उनके लिए दिए गए भोज के दौरान बर्थ केक कटवाया गया. बता दें कि ट्रंप का जन्मदिन 14 जून को है.  ली ने ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए भोज का अयोजन किया जहां कामकाज संबंधी बातें हुईं. दोपहर के भोज के दौरान ट्रंप ने किम के साथ कल होने वाली बैठक के प्रति सकारात्मकता जाहिर की और मेजबानी के लिए उनका शुक्रिया अदा किया.

अफगानिस्तान: तालिबान का आतंकी हमला, 15 जवानों की मौत

इस्ताना में ट्रंप का स्वागत

सिंगापुर के पीएम ली ने राष्ट्रपति भवन इस्ताना में ट्रंप का स्वागत किया, जहां उनके ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तैयारियों से लेकर अमेरिका की सभी मामलों पर चर्चा करने करने की संभावना है. अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप इस बैठक के अलावा सोमवार को और किसी सार्वजनिक समारोह में शिरकत नहीं करेंगे.

रक्षा मंत्री समेत सीनियर अधिकारी भी साथ 

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यहां रक्षा मंत्री माइक पोम्पिओ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन , व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स और व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली भी पहुंचे.

रिट्ज कार्लटन में प्रतिनिधि मंडल की मुलाकात

अमेरिका के पूर्व राजदूत एवं उत्तर के साथ पूर्व परमाणु वार्ताकार सुंग किम अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. यह प्रतिनिधिमंडल रिट्ज कार्लटन होटल में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात करेगा. प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने रविवार को कहा था, ” हमारी योजना है कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे जेडब्लयू मैरिएट में मामले पर जानकारी दें.”

ट्रंप ने स्टाफ के साथ वक्त बिताया

विमान यात्रा के दौरान ट्रंप ने अपने स्टाफ के लोगों के साथ वक्त बिताया, थोड़ा अध्ययन किया और इस तरह सिंगापुर में अपनी बैठकों की तैयारियां की. प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष किम ने रविवार को प्रधानमंत्री ली से मुलाकात की थी.

Back to top button