जानें क्यों भारतीय रिजर्व बैंक ने HDFC के क्रेडिट कार्ड पर लगायी रोक

भारतीय रिजर्व बैंक ने ने एचडीएफसी के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया। रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर सख्त कार्रवाई की है. बैंक में पिछले दो साल में कई बार ऑनलाइन सेवाओं के डाउन रहने की शिकायत पर ​यह कार्रवाई करते हुए आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की साइनिंग-अप पर और आगे के सभी डिजिटल प्रोजेक्ट पर भी रोक लगा दी है.

रिजर्व बैंक ने कहा है कि एक बार जब वह संतुष्ट हो जाएगा कि नियामक और जवाबदेही के मसलों को हल कर लिया गया है तो ये रोक हटा ली जाएंगी.

 

गिर गये शेयर 

इस खबर के आने के बाद एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट आ गयी है. बैंक के शेयर करीब 25 रुपये टूटकर 1382 के आसपास कारोबार कर रहे हैं.

कई बार सर्विस डाउन रहने की शिकायत 

गौरतलब है कि पिछले दो साल में कई बार एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सिस्टम के ठप पड़ने या डाउन होने की शिकायतें आयी थीं. निजी क्षेत्र के दिग्गज एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सेवाएं हाल में 21 और 22 नवंबर को कई घंटे तक बाधित रहने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने सफाई मांगी थी. रिजर्व बैंक ने उस डेटा सेंटर की जानकारी मांगी थी, जहां से समस्या खड़ी हुई है.

बताया जाता है कि एचडीएफसी के डेटा सेंटर में समस्या की वजह से करीब 12 घंटे तक बैंक की यूपीआई, एटीएम और डेबिट/क्रेडिट कार्ड सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहीं. बैंक के ग्राहकों को पिछले दो साल में तीसरी बार इस समस्या का सामना करना पड़ा  है.
रिजर्व बैंक को खासकर चिंता इस वजह से थी क्योंकि पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक में तीसरी बार ऐसी तकनीकी समस्या आयी है.

एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, ‘रिजर्व बैंक ने यह सलाह दी है कि Digital 2.0 के तहत प्लान की गयी सभी डिजिटल बिजनेस गतिविधियों और प्रस्तावित आईटी अप्लीकेशन तथा नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक दिया जाए.’

किन गति​विधियों पर लगी रोक

1. Digital 2.0 के तहत प्लान की गयी सभी डिजिटल बिजनेस गतिविधियों और प्रस्तावित आईटी अप्लीकेशन
2. नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक बनाने पर रोक

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि बैंक के बोर्ड को इन खामियों की जांच करनी होगी और जवाबदेही तय करनी होगी. दूसरी तरफ, बैंक का कहना है कि उसने हाल में डिजिटल बैंक चैनलों के डाउन होने की घटनाओं के बाद उपचार के लिए ठोस कदम उठाये हैं.

Back to top button