जानें किस वजह से त्वचा हो जाती है संवेदनशील

कई लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है जिसकी वजह से वो कुछ कर ज्यादा लगा नहीं पाते. जिन लोगों की त्वचा बहुत जल्दी इरिटेट हो जाती है, वह संवेदनशील त्वचा होती है. कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स या किसी तरह के विशेष वातावरण के कारण बहुत से लोगों की त्वचा पर खुजली, रैश या लालपन हो सकता है जो कम समय के लिए रहता है. इस के कारण चेहरे पर कुछ लगा  नहीं पाते और स्किन ख़राब हो जाती है. बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है. तो चलिए आपको बता देते हैं इसके बारे में. 

त्वचा का लाल होना: लालपन सेंसिटिव स्किन का बहुत ही आम संकेत है. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, वो इसका बहुत बार अनुभव करते हैं. अधिक देर तक धूप में रहने, या किसी ऐसी चीज के संपर्क में आने से, जिससे आपको एलर्जी है आपकी त्वचा लाल हो जाती है.

आसानी से रैश होना: बार-बार त्वचा पर रैश या छोटे-छोटे लाल दानें होना भी संवेदनशील त्वचा का एक संकेत है. रैश काफी असहजता का कारण हो सकते हैं और ये आसानी से जाते भी नहीं है. अगर आपको किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद रैश हों तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें.

त्वचा पर खुजली होना: गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल करने या हॉट शावर लेने के बाद अगर आपको त्वचा पर खुजली महसूस होती है तो आपकी त्वता संवेदनशील है. इसके अलावा अधिक कठोर क्लिंजिग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी संवेदनशील त्वचा पर खुजली होने लगती है.

ब्रेकआउट्स: सेंसिटिव और ड्राई स्किन मॉइश्चार की आपूर्ति के लिए अधिक तेल का उत्पादन करती है जिसके कारण त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा पर ब्रेकआउट्स की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

जलन: जो स्किन प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा के लिए अधिक स्ट्रॉन्ग हैं, जैसे जेल, एल्कोहल युक्त प्रोडक्ट्स या एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स आदि के इस्तेमाल से आपको त्वचा पर जलन महसूस होती है तो आपकी त्वचा संवेदनशील है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =

Back to top button