जानें त्वचा के लिए कोको के फायदों के बारे में….

Happy Chocolate Day 2022: कभी-कभी डाइट को भूलकर मनपसंद का खाना कौन नहीं खाना चाहता? ज़्यादातर लोगों को चॉकलेट खाने का दिल ज़्यादा चाहता है और हो भी क्यों न आखिर चॉकलेट किसे नहीं पसंद? यहां तक कि रणवीर सिंह ने भी एक बार कहा था कि वे चॉकलेट खाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। आज वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है और सभी चॉकलेट डे मना रहे हैं।

इसमें कोई शक़ नहीं कि चॉकलेट इंसान द्वारा बनाई गई सबसे स्वादिष्ट चीज़ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोको पाउडर असल में त्वचा के लिए भी बेहतरीन साबित होता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद सबसे प्राकृतिक चीज़ों में से एक, कोको कई खनिजों में समृद्ध है, जो त्वचा से जुड़ी बड़ी परेशानियों को भी हल कर सकता है।

तो आइए जानें त्वचा के लिए कोको पाउडर के फायदे

चॉकलेट खाने से आपकी त्वचा को सीधे तौर पर कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि इसमें ढेर सारी चीनी और अन्य प्रिज़र्वेटिव होते हैं। लेकिन हर दिन कोको पाउडर का इस्तेमाल आपकी त्वचा की कई तरह से मदद कर सकता है।

– कोको पाउडर स्किन को डिटॉक्स करना है

– यह कोमल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और ऐसी जगहों को भी साफ करता है जहां आमतौर पर सफाई नहीं हो पाती, जैसे कि नाक के साइड्स पर।

– टैन हटाने के लिए बेहतरीन है

– पिग्मेंटेशन से लड़ता है

– मुश्किल एक्ने के दाग़ को कम करता है

– त्वचा के लचीलेपन के बढ़ाता है

– फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है

– त्वचा की तकलीफ में आराम पहुंचाता है

– त्वचा पर इंसटेंट चमक लाता है

स्किन केयर रुटीन में इस तरह करें कोको पाउडर का इस्तेमाल:

1. आपको सिर्फ 2-3 चम्मच दूध में एक चम्मच कोको पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इसे चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों में लगाएं। कुछ देर बाद धो लें।

2. कोको को अपने रुटीन में शामिल करने का एक और तरीका है। चेहरे पर चमक के लिए दो चम्मच दही में और थोड़ा सा कोको पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

3. नहाते वक्त आप गुनगुने पानी में कुछ चम्मच कोको पाउडर मिला सकते हैं, इससे यह आपकी त्वचा पर गहराई से जा सकेगा।

4. अगर आप ज़्यादा मेहनत नहीं करना चाहतीं, तो एक चम्मच कोको पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाकर चेहरे और शरीर की मसाज करें।

Back to top button