जानिए महाराष्ट्र के 48 पंपों पर क्यों 4 रुपए कम कीमत पर मिल रहा पेट्रोल

- in महाराष्ट्र, राज्य

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हालांकि पिछले कुछ दिनों से थमी हुई है, लेकिन अब भी देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपए से ऊपर के भाव पर बनी हुई है. मुंबई में पिछले महीने पेट्रोल के दाम 85 रुपए प्रति लीटर से ऊपर तक पहुंचे थे. वहीं अब भी देश की व्यापारिक राजधानी में पेट्रोल का भाव 84.03 रुपए लीटर है.जानिए महाराष्ट्र के 48 पंपों पर क्यों 4 रुपए कम कीमत पर मिल रहा पेट्रोल

आम लोगों को पेट्रोल के दाम में मामूली कटौती से थोड़ी राहत तो जरूर मिली है, लेकिन अब भी जेब पर इसका भार कम नहीं हुआ है. ऐसे में कई राजनीतिक दल पेट्रो पदार्थों की मूल्यवृद्धि पर जहां केंद्र सरकार को घेरने में लगे हुए हैं, वहीं महाराष्ट्र में राज ठाकरे की पार्टी ने विरोध का अनोखा तरीका अपनाया है. राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने निर्णय लिया है कि वह पार्टी प्रमुख के जन्मदिन यानी 14 जून को विशेष बनाने के लिए बाजार भाव के मुकाबले 4 रुपए कम कीमत पर पेट्रोल बेचेगी.

राज्य के 48 पंपों पर मिलेगी यह सुविधा

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए मनसे ने पिछले महीने ही यह निर्णय लिया था. इसके तहत राज्य के 48 पंपों पर बाजार दर से 4 रुपए कम पर पेट्रोल दिया जाएगा. मनसे नेताओं का कहना है कि आम आदमी को तेल की बढ़ी कीमतों के कारण परेशानी होती है. इसलिए पार्टी ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे के जन्मदिवस के अवसर पर लोगों को राहत देने का फैसला किया है. हालांकि 4 रुपए कम की दर पर पेट्रोल लेने की सुविधा सिर्फ मोटरसाइकिल सवारों को ही मिल पाएगी. कुल 48 पंपों में से 36 पंप मुंबई में हैं, जहां कम दर पर पेट्रोल मिलेगा. वहीं 8 अन्य पंप राज्य के विभिन्न शहरों के हैं, जिसमें लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

पंप मालिकों से सहयोग की अपील

मनसे नेताओं ने अपनी पार्टी के प्रमुख के जन्मदिन को विशेष अवसर बनाने के लिए महाराष्ट्र के पंप मालिकों से सहयोग की अपील की है. नेताओं ने कहा कि पेट्रोल कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर किए जा रहे इस विरोध के अभियान में पेट्रोल पंप मालिकों से सहयोगी की उम्मीद है. जो पंप मालिक कम कीमत पर पेट्रोल बेचेंगे, हम उन्हें नुकसान नहीं होने देंगे. पार्टी नेताओं के अनुसार 4 रुपए कम कीमत पर पेट्रोल बेचने वाले पंप मालिकों को बाकी पैसे का भुगतान मनसे करेगी. मनसे के निर्णय के अनुसार मुंबई के दहिसर और बायकला इलाकों के पंपों पर सस्ती दरों पर बाइक सवारों को पेट्रोल मिलेगा. इन पंपों में एक ऐसा भी जो शिवसेना मुख्यालय के सामने स्थित है. हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA के अनुसार कुछ पंपों ने इस दिन बाजार भाव के मुकाबले 9 रुपए तक कम कीमत पर भी पेट्रोल बेच रहे हैं.

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हरियाणा जाट आंदाेलन: एक बार फिर हुआ शुरू, इस बार तरीका बदला

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में जाटाें ने एक बार