लॉन्च हुई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, मात्र इतनी है कीमत

- in Mainslide, गैजेट

दुनिया में बढ़ती आबादी और उसी तेजी से शहरों में बढ़ते ट्रैफिक के साथ ही हमेशा से ऐसे वाहनों की बात की जाती रही है जो सड़क पर चलने के साथ उड़ सके। जिनेवा में हो रहे मोटर शो में इसी कल्पना का साकार करते हुए डच कंपनी PAL-V ने उड़ने वाली कार को पेश किया है। कंपनी ने इस कार का नाम लिबर्टी रखा गया है।

कंपनी की यह कार लेड रहित गैस से ऑपरेट होती है। फुल चार्ज पर यह करीब 500 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। इसमें सिर्फ दो ही लोगो के बैठने की जगह दी गई है लेकिन इसकी भार कैपेसिटी सिर्फ 910 किलोग्राम की है।

कंपनी के मुताबिक इस फ्लाइंग वाहन में प्लेन, हेलिकॉप्टर और कार से जुड़ी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इसकी टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रतिघंटा है जबकि इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ाया जा सकता है। कंपनी की माने तो यह एक मैन्युअल ड्राइव कार है।

Xiaomi ने दिया झटका, अब 4,999 रुपये में नहीं मिलेगा Redmi 5A

इस कार को उड़ाने के लिए नार्मल इंधन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। टेकऑफ होने में इसे 10 मिनट का समय लगेगा जबकि लैंडिंग के समय भी सीए करीब 10 मिनट का ही समय लगेगा। इस कार में पीछे दो रोटैक्ट एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो कि इसे उड़ने का पावर देते हैं।

इस कार को बनाने में कंपनी को काफी मेहनत लगी है, इसके प्रोडक्शन मॉडल को तैयार करने में ही कंपनी को करीब 10 साल का समय लगा है। इस कार की कीमत 4 करोड़ रुपए रखी गई है।फिलहाल कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है, कंपनी के मुताबिक कार की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है, और बुकिंग राशि 6.5 लाख बताई गई है। लेकिन इस कार की डिलिवरी तभी होगी जब इसे सेफ्टी सर्टिफिकेशन मिल जाएगा। इसके बाद यह पहली ऐसी फ्लाइंग कार बन जाएगी जो कि कमर्शली भी उपलब्ध होगी।

सम्बंधित समाचार

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र