लालू परिचार की बहु एश्‍वर्या नहीं लड़ पाएंगी अगला लोकसभा चुनाव, ये रही खास वजह

- in राजनीति

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय की सियासत में इंट्री को लेकर कयासों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि वे अगले लोकसभा चुनाव में छपरा संसदीय सीट से राजद प्रत्‍याशी होंगी। लेकिन, ऐसा नहीं हो सकता। कारण है एश्‍वर्या की उम्र। अगले लोकसभा चुनाव तक ऐश्वर्या प्रत्याशी बनने लायक 25 साल की उम्र की होंगी ही नहीं।लालू परिचार की बहु एश्‍वर्या नहीं लड़ पाएंगी अगला लोकसभा चुनाव, ये रही खास वजह

छपरा से चुनाव लड़ने की चर्चा 
तेज प्रताप यादव से शादी के बाद से ही ऐश्वर्या राय के छपरा संसदीय सीट से चुनाव लडऩे की चर्चा है। राजद के स्थापना दिवस के मौके पर पोस्टरों में लालू परिवार के साथ ऐश्वर्या के दिखने से भी उनकी राजनीति में इंट्री से संभावनाओं को बल मिला था। लोकसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ यह चर्चा फिर जाेरों पर है कि एश्‍वर्या चुनाव लड़ेंगी। लेकिन ऐसा नहीं होगा। 

पूरी नहीं हो रही 25 साल की उम्र 

लोकसभा या विधानसभा चुनाव लडऩे के लिए कम से कम 25 साल का होना जरूरी है। मैट्रिक सर्टिफिकेट के मुताबिक ऐश्वर्या की जन्म तिथि 10 फरवरी 1995 है। ऐसे में वह 2020 के पहले चुनाव नहीं लड़ सकती हैं।

चुनाव आयोग प्रमाणिक मानता वोटर लिस्‍ट की उम्र 
हालांकि, राजनीति के जानकार इसका एक तोड़ भी बताते हैं। उनके अनुसार चुनाव आयोग वोटर लिस्ट की उम्र को ही प्रमाणित मानता है। इसका उदाहरण विधानसभा चुनाव में सामने आ चुका है, जब स्कूल सर्टिफिकेट के हिसाब से तेजस्वी यादव की उम्र चुनाव लडऩे के लायक नहीं थी तो वोटर लिस्ट की उम्र को आधार बनाकर नामांकन किया गया था। तेजस्वी चुनाव जीतकर उपमुख्यमंत्री भी बने थे। लेकिन, ऐश्वर्या के मामले में ऐसा होगा, इसपर कोई ख्‍ुालकर नहीं बोल रहा। राजद विधायक चंद्रिका राय भी कह रहे हैं कि यह लालू परिवार का मामला है। 

चुनाव आयोग की नजर में तेज प्रताप से बड़े हो गए तेजस्वी 
चुनाव लडऩे में उम्र की बाधा तेजस्वी यादव के सामने भी पहली बार 2015 में आई थी, जिसे वोटर लिस्ट के आधार पर सुलझाया गया था। स्कूल सर्टिफिकेट के हिसाब से तेजस्वी की उम्र 25 साल से कम थी, किंतु वोटर लिस्ट के मुताबिक 26 साल थी। तेजस्वी ने इसी आधार पर नामांकन भरा और विधायक बने थे। इस कवायद में तेजस्वी की उम्र अपने बड़े भाई तेज प्रताप से एक साल बड़ी हो गई थी। चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र में 2015 में तेज प्रताप की उम्र 25 साल दिखाई गई है तो तेजस्वी की उम्र 26 साल। यानी बड़े भाई से छोटे की उम्र एक साल ज्यादा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मायाराज में हुए स्मारक घोटाले पर अखिलेश सरकार ने साधी चुप्पी

मायाराज में नोएडा व राजधानी लखनऊ में अंबेडकर