महासचिव के संकेत, संयुक्त राष्ट्र में नकदी की कमी

संयुक्त राष्ट्र में धन की कमी के खतरे की ओर ध्यान खींचते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इसके सदस्य देशों से अनिवार्य अनुदान की राशि पूरी और समय पर अदा करने का आग्रह किया है ताकि प्रमुख कार्यों को किया जा सके. संयुक्त राष्ट्र कर्मियों को लिखे पत्र में संरा महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सामने आ रहे कठिन आर्थिक हालात के संबंध में सदस्य देशों को खत लिखा है.

उन्होंने पत्र में लिखा कि ‘‘नियमित बजट में सदस्य देशों की ओर से अनुदान राशि अदा करने में होने वाली देरी की वजह से नकदी की कमी की जैसी समस्या का सामना हम अब कर रहे हैं वैसा हमने पहले नहीं किया.’’ पत्र में लिखा गया है कि ‘‘किसी कलैंडर वर्ष में हमारा धन इतनी जल्दी इतना कम कभी नहीं हुआ.’’ 

इमरान की जीत में इस शख्स ने निभाई ‘चाणक्य’ की भूमिका

26 जुलाई की स्थिति के अनुसार भारत समेत 112 सदस्य देशों ने अपने नियमित बजट बकाया का पूरा भुगतान कर दिया है. भारत ने इस साल 29 जनवरी को एक करोड़ 79 लाख 10 हजार डॉलर का भुगतान किया था. इस साल जून के आखिर में सदस्य देशों द्वारा 2008 के आकलन के लिए अदा की गई राशि करीब 1.49 अरब डॉलर रही. पिछले साल इसी अवधि में नियमित बजट में जमा राशि 1.70 अरब से कुछ अधिक थी. कुल 81 देशों को अभी अपने नियमित बजट बकाये का भुगतान करना है. इनमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ब्राजील, मिस्र, इस्राइल, मालदीव, पाकिस्तान, सऊदी अरब, सेशेल्स, सूडान, सीरिया, अमेरिका और जिम्बाब्वे शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर