कोरिया का तानाशाह हुआ नरम, साउथ कोरिया से बातचीत को हुए तैयार

दक्षिण कोरिया के साथ बिगड़े संबंधों को सुधारने के बीच नॉर्थ कोरिया बातचीत को तैयार हो गया है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि अगर दोनों देशों को बातचीत की संभावनाएं बनानी है तो उनके अधिकारियों की मुलाकात होनी बेहद जरूरी है। दरअसल, कोरिया में शीत ओलंपिक होने हैं और एथलिट्स के हिस्सा लेने को लेकर दोनों देशों में कई वार्ताएं होनी संभव मानी जा रही है। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहली बैठक 9 जनवरी को पैनमुनजोम में हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि सीमा से सटा ये गांव काफी शांत है, हालांकि, यहां भारी मात्रा में सैन्य बल भी मौजूद रहता है।

कोरिया का तानाशाह हुआ नरम, साउथ कोरिया से बातचीत को हुए तैयारनॉर्थ कोरिया की ओर से बातचीत के रास्ते खुलने के पीछे कई कारण माने जा रहे हैं। सबसे पहले और अहम यह माना जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया, अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच बढ़ती दोस्ती से बौखलाया हुआ है। किम जोंग दोनों देशों की दोस्ती में दरार लाने के अलावा उन युद्ध अभ्यासों पर भी रोक लगावाना चाहते हैं, जो साउथ चाइना सी में दोनों देश अक्सर करते रहते हैं।

दरअसल, साउथ कोरिया में विंटर ओलंपिक्स होने हैं और इसी वजह से इन युद्ध अभ्यासों पर विराम लगा दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इसी वजह से नॉर्थ कोरिया पड़ोसी मुल्क साउथ कोरिया से बातचीत को तैयार हुआ है। हालांक, बातचीत के प्रस्ताव से साउथ कोरिया में बहस शुरू हो गई है और पक्ष-विपक्ष आमने-सामने आ गया है।

Back to top button